National News
अनिल देशमुख के इस्तीफे के बाद अब ये नेता संभालेंगे महाराष्ट्र के अगले गृहमंत्री का पदभार 05-Apr-2021

बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद अनिल देशमुख ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री पद से अपना इस्तीफा सीएम उद्धव को सौंप दिया है.

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की तरफ से दायर पीआईएल पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए अनिल देशमुख के खिलाफ सोमवार को सीबीआई जांच के आदेश दिए. बॉम्बे हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद देशमुख ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री पद से अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंप दिया. सूत्रों के मुताबिक, अब राज्य का अगला गृहमंत्री पद का चार्ज दिलीप वलसे पाटिल को सौंपा गया. इसके साथ ही, दिलीप वलसे पाटिल के पास जो एक्साइज मिनिस्ट्री थी वह अजित पवार को दी जाएगी.

 

महाराष्ट्र के सीएम को दिए अपने इस्तीफे में अनिल देशमुख ने कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद उनका पद पर बना रहना नैतिक रूप से ठीक नहीं होगा. जबकि, एनसीपी नेता और राज्य सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा- "हाईकोर्ट के आदेश के बाद गृहमंत्री अनिल देशमुख ने शरद पवार और अन्य पार्टी नेताओं से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि वे इस पद पर और आगे नहीं बने रहना चाहते हैं. वे सीएम को इस्तीफा देने के लिए गए हैं. पार्टी ने सीएम से अनुरोध किया है कि वे अनिल देशमुख का इस्तीफा स्वीकार कर लें."

 

गौरतलब है कि एंटीलिया केस और सचिन वाजे मामले में सरकार की अपेक्षा के अनुरूप नहीं निपटने के बाद परमबीर सिंह को 17 मार्च मुंबई पुलिस कमिश्नर पद से हटा दिया गया था. पद से हटाए जाने के बाद परमबीर सिंह ने 20 मार्च को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखी थी. इस चिट्ठी में उन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को बार और रेस्तरां से 100 करोड़ रुपए जुटाने को कहा था.

 

उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के पास 25 फरवरी को एक संदिग्ध कार मिली थी. इसमें  जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई थीं. इस मामले की जांच शुरुआत में मुंबई पुलिस कर रही थी. इस मामले की जांच एनआईए कर रही है. एनआईए ने 13 मार्च को सचिन वाजे को गिरफ्तार किया था.



RELATED NEWS
Leave a Comment.