State News
वन विभाग होम आईसोलेटेड मरीजों की कर रहा निगरानी कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ टीकाकरण अभियान में भी वन विभाग बना सहयोगी 19-Apr-2021

जिले में लगातार कोरोना पाॅजीटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी के साथ सभी विभागों का सहयोग जिला प्रशासन को प्राप्त हो रहा है। जिसके तहत् वन विभाग के दलों द्वारा वनमंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता के नेतृत्व में लगातार होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी, कोरोना जांच एवं टीकाकरण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए सभी विकासखण्डों में अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग के नेतृत्व में सभी होम आईसोलेटेड मरीजों के घरों पर जाकर टीमों द्वारा निगरानी की जा रही है साथ ही इन मरीजों के घरों में पोस्टर लगाने, लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने, कांटेक्ट ट्रेसिंग, मरीजों की जानकारी एवं होम आईसोलेशन के उल्लंघन पर कार्यवाही भी की जा रही है। वन विभाग के सभी अधिकारी कोरोना से बचाव के लिए मैदान में उतर गये हैं। इसके लिए बीट गार्ड से लेकर वनमंडलाधिकारी तक सभी अधिकारी प्रतिदिन गांव-गांव जाकर कोरोना पाॅजीटिव आये मरीजों से उनकी स्थिति के संबंध में जानकारी ले रहे हैं एवं उनके आॅक्सीजन के स्तर तथा रक्तचाप के संबंध में भी जानकारी ले रहे हैं। किसी भी गांव में कोरोना पाॅजीटिव मरीज पाये जाने पर वन विभाग के बीट गार्ड द्वारा इस संबंध में प्रशासन को सूचित करने के साथ आस-पास के लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है साथ ही होम आईसोलेटेड मरीजों के संबंध में घर-घर जाकर स्वास्थ्य जानकारियां एकत्रित की जा रही है।
विगत दिनों डीएफओ उत्तम गुप्ता भी होम आईसोलेटेड मरीजों के संबंध में जानकारी लेने नगरपालिका क्षेत्र के होम आईसोलेटेड मरीजों के घरों एवं कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करने पहुंचे जहां उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों से बातचीत की। जिसमें मरीजों द्वारा घरों को सैनेटाईज न किये जाने एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से सम्पर्क न हो पाने की बात कही गई। जिसपर डीएफओ द्वारा प्रशासन को सूचना देते हुए नगरपालिका को संक्रमित मरीजों एवं आस-पास के घरों को सैनेटाईज करने के निर्देश दिए गए।
वन अधिकारियों द्वारा होम आईसोलेशन के उल्लंघन पर कराई गई एफआईआर
कल वन विभाग के माकड़ी के दल द्वारा गश्त के दौरान एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर के सदस्य को प्लाट पारा माकड़ी में कंटेनमेंट जोन एवं होम आईसोलेशन का उल्लंघन कर बेवजह घुमता पाया गया। जिसपर दल द्वारा पुलिस विभाग को सूचित कर महामारी अधिनियम के अंतर्गत माकड़ी थाने में व्यक्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज किया गया। 
इस अभियान में वन विभाग के एसडीओ कोण्डागांव मनोहर सिंह नाग, एसडीओ फरसगांव महेन्द्र यदु, एसडीओ केशकाल केजूराम पोयाम, एसडीओ माकड़ी आशिष कुमार के नेतृत्व में प्रतिदिन दल कोरोना से बचाव के लिए गांव-गांव तक पहुंच जन जागरूकता एवं नियमों के सख्त पालन के संबंध में कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वनांचल में बसे ग्रामों के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने एवं पाॅजीटिव मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के द्वारा संक्रमण के स्त्रोतों की जानकारी द्वारा वायरस को फैलने से रोकने के लिए कार्य किया जा रहा है। आपदा के समय वन विभाग द्वारा प्राप्त सहयोग से स्वास्थ्य, राजस्व, नगरपालिका एवं पुलिस विभाग को भी बल प्राप्त हो रहा है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.