State News
कोरिया : जिले में आयुर्वेद विभाग द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का हो रहा आयोजन 27-Jul-2021

छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं संचालनालय आयुष के निर्देश पर कोरिया जिले में निःशुल्क स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। अब तक आयोजित शिविरों में 800 से अधिक मरीजों का परीक्षण कर निःशुल्क औषधि वितरण किया गया है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.ए.एन.सिंह ने बताया कि कलेक्टर श्री श्याम धावड़े मार्गदर्शन में औषधालयों के आसपास के गांवों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनें बताया कि शिविरों में आए हुए रोगियों को परीक्षण उपरान्त निःशुल्क आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी औषधियां प्रदान की जाती है। साथ ही कोरोना महामारी से बचने के उपाय, सोशल डिस्टेंसिंग, आयुष काढ़ा का सेवन, मास्क का निरंतर उपयोग तथा साबुन से बार बार हाथ धोने के बारे भी बताया जाता है। आयुष काढ़ा घर पर बनाने की विधि बताने के साथ-साथ हल्दी वाले दुध का सेवन करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है। मौसमी बिमारियों से बचने के उपाय, घरेलु आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन, योग एवं प्राणायम का अपनाने के तरीके, नियमित दिनचर्या, ऋतुचर्या, रात्रिचर्या, खान-पान, आहार-विहार के बारे मेें विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की जाती है। अब तक आयोजित हुए शिविरों में ग्राम कटगोडी में 204, केल्हारी में 168, तिलोखन में 186, कमर्जी  खिरकी में 142 व मनेन्द्रगढ़ मेें 182 रोगियों का परीक्षण कर निःशुल्क औषधिया प्रदान की गई।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं संचालनालय आयुष के निर्देशानुसार कोरिया जिले के पूर्व चिन्हाकिंत 13 आयुर्वेद औषधालय बैकुण्ठुपर, सरभोका, मनसुख, कटगोडी, उमझर, नगर, नागपुर, घुटरा, कछौड़, केल्हारी, कुवांरपुर, बडगावंकला, एवं कोटाडोल के अंतर्गत आसपास के गांवो में निःशुल्क स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर लगाने हेतु निर्देश प्राप्त हुए है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.