State News
वर्षा ऋतु के आगमन के साथ नगरीय निकायों में नालियों की हो रही सफाई एसडीएम द्वारा फौगिंग एवं सफाई का किया जा रहा निरीक्षण 31-Jul-2021

 वर्षा ऋतु के आगमन के साथ नालियों में अवसादों के भर जाने एवं प्लास्टिक कचरों के द्वारा नालियों के चोक होने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे नालियों का पानी सड़कों पर बहने लगता है एवं यत्र-तत्र गंदगी पसर जाती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए जिले के नगरीय निकायों द्वारा कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश पर वर्षा पूर्व नालियों के सफाई का अभियान चलाकर नालियों को पहली बारिश में बंद होने से बचाने का कार्य किया गया था। वर्षा के आगमन के बाद नालियों में अवसादों को जमा होने से बचाने के लिये लगातार विभिन्न वार्डों हेतु रोस्टर तैयार कर नालियों की सफाई की जा रही है ताकि वर्षा ऋतु में उत्पन्न होने वाली गंभीर बीमारियों से नगरवासियों को बचाया जा सके।
इन सभी स्वच्छता कार्यों के प्रतिदिन निरीक्षण के लिये कलेक्टर ने सभी विकासखण्डों के राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया था। जिसके तहत् केशकाल एसडीएम दीनदयाल मण्डावी एवं कोण्डागांव एसडीएम गौतमचंद पाटिल द्वारा सभी वार्डों में जाकर स्वच्छता व्यवस्था का निरीक्षण किया जा रहा है। विगत दिनों नगर पंचायत फरसगांव द्वारा नगर की सुंदरता बढ़ाने के लिये डिवाईडर के मध्य फूलदार पौधों का वृक्षारोपण किया गया।
वर्षा के दिनों में जल जमाव से मच्छरों की संख्या में वृद्धि हो जाती है जिसे देखते हुए नगरीय निकायों द्वारा लगातार फौगिंग एवं जल जमाव वाले क्षेत्रों में दवाईयों के छिड़काव का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत् सभी वार्डों के लिये रोस्टर तैयार किया गया है। शहर को सुंदर बनाने के लिये सड़क के दोनो ओर पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.