National News
आज महिलाओं के हाथ मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम उठाएंगे PM मोदी, इतने करोड़ रुपए की देंगे मदद 12-Aug-2021

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज देशभर में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, यानी उनके हाथ मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। वह महिलाओं के स्वयं सहायता समूह, माइक्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स और खेत उपज संगठनों को 1600 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि की मदद देने जा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मोदी ‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ कार्यक्रम के तहत देशभर में महिलाओं के तमाम स्वयं सहायता समूहों से बात करेंगे। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले महिलाओं के समूहों को दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण जीवन निर्वाह मिशन से जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री 12 को शामिल होंगे आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद में

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी महिलाओं से जानेंगे कि अपने स्वयं सहायता समूह को सफल बनाने के लिए उन्होंने किस तरह काम किया। इस मौके पर खेती से जीविका चलाने के बारे में एक पुस्तिका का भी मोदी विमोचन करने वाले हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान देशभर के 4 लाख स्वयं सहायता समूहों को 1625 करोड़ की धनराशि भी बांटेंगे। इसके अलावा इन समूहों से जुड़ी 7500 महिलाओं को अपना काम करने के लिए 25 करोड़ रुपए भी देंगे। यह धनराशि पीएम माइक्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट के तहत दी जाएगी। इसके अलावा वह 75 कृषि उपज संगठनों को 4 करोड़ 13 लाख रुपए भी देंगे।

PM Narendra Modi

पीएम मोदी बीते एक हफ्ते में दो और कार्यक्रमों में महिलाओं से बात कर चुके हैं। उन्होंने पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त अनाज बांटे जाने के कार्यक्रम में महिला लाभार्थियों से बात की थी। इसके अलावा दो दिन पहले यूपी के महोबा से शुरू किए गए उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभार्थियों से भी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली थी। पीएम मोदी अब सीधे महिलाओं के हाथों को मजबूत करने की कोशिशों में जुट गए हैं। उन्होंने खुद कहा है कि महिलाएं मजबूत होती हैं, तो समाज भी मजबूत होता है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.