National News
महात्मा गांधी को मिल सकता है अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, संसद में पेश हुआ प्रस्ताव 14-Aug-2021

US Highest Civilian Honour to Mahatma Gandhi: भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जा सकता है. अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से सम्मानित करने संबंधी एक प्रस्ताव अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में शुक्रवार को पुन: पेश किया है. कांग्रेशनल गोल्ड मेडल अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है (America Highest Civilian Honour). सांसद ने इस दौरान बताया कि कैसे महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है.

न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने प्रतिनिधिसभा में इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ‘विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया (Congressional Gold Medal Mahatma Gandhi). उनका उदाहरण हमें प्रोत्साहित करता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें.’ बता दें इससे पहले ये सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स को मिल चुका है.

वहीं मेलोनी ने कहा, ‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Junior) के नस्ली समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) की रंगभेद के खिलाफ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने उनसे (गांधी से) प्रेरणा ली है. एक लोक सेवक होने के नाते मैं उनके साहस और उनके आदर्श से प्रतिदिन प्रेरित होती हूं. आईए हम गांधी के इस निर्देश का पालन करें कि ‘जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, सबसे पहले वह परिवर्तन आप स्वयं में लाएं’.

पहले भी पेश हुआ था प्रस्ताव

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी सासंद (US Parliament) मेलोनी ने ये दावा भी किया है कि साल 2019 का कांग्रेसनल गोल्ड मेडल महात्मा गांधी को ही मिले, इसे लेकर वो काम कर रही हैं. बता दें इससे पहले 2018 में मेलोनी पहली बार संसद में ये प्रस्ताव लेकर आई थीं. उस समय भी महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेस के इस गोल्ड मेडल (Gold Medal) से सम्मानित करने की मांग की गई थी. मेलोनी का कहना था कि जब पूरा देश गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है, तब उन्हें कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए.



RELATED NEWS
Leave a Comment.