National News
3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन का डोज देना शुरू कर दिया जाएगा 27-Dec-2021

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत ने एक कदम और बढ़ा लिया है. देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वहीं इसकी प्रक्रिया भी ठीक अन्य लोगों की तरह ही होगी.

बच्चों का भी रजिस्ट्रेशन CoWin ऐप के जरिए होगा. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के अपना नाम रजिस्टर करा सकेंगे.

पीएम मोदी ने किया था ऐलान

 

 

बच्चों को कोविन ऐप रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद उन्हें स्लॉट मिलेगा. कोविन ऐप पर स्लॉट के दौरान बच्चों से उनका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा. संभावना है कि बच्चों के लिए अलग से सेंटर बनाया जाए.

प्रधानमंत्री ने बूस्टर डोज का भी किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए भी बूस्टर डोज यानी कि वैक्सीन के तीसरे टीके की मंजूरी दे दी है. जिसको लेकर एक्सपर्ट का मानना है कि जिस प्रकार से ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में यदि थर्ड वेव आती है तो सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स इससे सुरक्षित होंगे, क्योंकि उन्हें कोरोना का टीका लगे 10 से 11 महीने हो चुके हैं. ऐसे में उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही थी लेकिन अब 10 जनवरी से उन्हें भी कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा.



RELATED NEWS
Leave a Comment.