National News
किडनी के लिए दुश्मन साबित हो सकती हैं ये 5 चीजें...जानिए क्या है इसके बचाव के उपाये… 31-Dec-2021

Health Care Tips: वैसे तो शरीर  का हर अंग अपने आप में बेहद ही महत्वपूर्ण है. इसलिए हर एक अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी है. क्योंकि सेहत को दुरुस्त रखने में बॉडी का हर पार्ट अपनी-अपनी भूमिका निभाता है. अगर एक अंग भी सही तरह से काम न करे तो शरीर में कई तरह के रोग और दिक्कतें हो जाती हैं. इन्हीं में से एक है किडनी  जो कि बॉडी की गंदगी को बाहर करने में खास भूमिका निभाती है. किडनी बॉडी का ऐसा हिस्सा है जो कई जरूरी तत्वों का बैलेंस बना कर रखती है और बॉडी में अगर कोई हानिकारक एसिड या अन्य तत्व ज्यादा हो जाये तो यूरिन के जरिए इसको बाहर करती है. इसलिए किडनी की देखभाल भी बेहद जरूरी है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी किडनी स्वस्थ रहे तो आपको इसके लिए इन 5 चीजों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है. आइये जानते हैं ये 5 चीजें कौन सी हैं.

नमक
वैसे तो नमक शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना किडनी के काम करने के प्रोसेस को इफेक्ट कर सकता है. इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.
रेड मीट का सेवन भी आपको सीमित मात्रा में और कभी-कभी ही करना चाहिए. दरअसल रेड मीट का ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं रेड मीट का ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर
अगर आप ज्यादा मिठाइयां, कुकीज और कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौक़ीन हैं. तो आपके लिए इन से भी दूरी बनाना बेहतर होगा. बता दें कि इन चीजों में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है. जो किडनी पर बैड इफेक्ट डालते हैं.

अल्कोहल
अपनी लाइफ से अगर आप अल्कोहल को दूर कर सकें तो ये आपके लिए बहुत ही बेहतर हो सकता है. क्योंकि अल्कोहल केवल आपके लीवर फंक्शन पर ही नहीं बल्कि किडनी पर भी बुरा असर डालता है.

कॉफी
कॉफी पीना भी आपकी किडनी के लिए ठीक नहीं है. क्योंकि इसमें कैफीन होती है जो किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है. अगर आपकी किडनी में किसी तरह की दिक्कत है तो आपको खतरा ज्यादा है, क्योंकि इससे आपको स्टोन की परेशानी भी हो सकती है



RELATED NEWS
Leave a Comment.