National News
राहुल गांधी के लिए मुश्किल भरा है आज का दिन...सिद्धू और चन्नी ने बढ़ाई टेंशन 06-Feb-2022

लुधियाना। कांग्रेस के लिए आज पंजाब में बड़ा दिन है। बड़ा दिन इसलिए क्योंकि आज पार्टी को चुनाव से पहले अपना सीएम फेस घोषित करना है। सीएम फेस के लिए दो चेहरे सबसे अहम हैं। इनमें से एक चेहरा है पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और दूसरा है मौजूदा सीएम और कांग्रेस का दलित चेहरा चरणजीत सिंह चन्नी। आज इनमें से किसे राहुल गांधी पार्टी का सीएम फेस घोषित करते हैं, इस पर सबकी नजर है। खासकर लोगों को सीएम फेस का इसलिए भी इंतजार है, क्योंकि सिद्धू के जो तेवर पिछले कुछ दिन से इस मसले पर देखे जा रहे हैं, वो पार्टी के लिए काफी मुश्किलों का सबब बन सकते हैं।

सिद्धू ने बीते दिनों सार्वजनिक तौर पर कहा था कि ऊपर बैठे लोग नहीं चाहते कि पंजाब में कोई ताकतवर सीएम बने। उनका सीधा इशारा आलाकमान की तरफ था। हालांकि, पार्टी ने कहा कि सिद्धू तो मोदी और बीजेपी के लिए कह रहे हैं। बहरहाल, पंजाब में दलित बनाम जाट सिख की ये जंग आज से कांग्रेस में और तेज हो सकती है। आज जब लुधियाना में राहुल गांधी पहुंचेंगे और वर्चुअल रैली में सीएम फेस का एलान करेंगे, तो उन्हें दोनों ही वोट बैंक का ध्यान रखना पड़ेगा। अगर चन्नी को सीएम फेस न बनाया गया, तो पंजाब के 32 फीसदी दलित वोट बैंक का गुस्सा कांग्रेस को झेलना पड़ सकता है। अगर चन्नी का नाम सीएम के तौर पर नहीं लाया गया, तो लोगों को लगेगा कि चन्नी को सिर्फ वोट बटोरने के लिए ही कांग्रेस ने सीएम बनाया था।

Sidhu

दूसरी तरफ, कांग्रेस अगर सिद्धू को किनारे लगाती है, तो उसे तब भी झटका लग सकता है। सिद्धू जाट सिख वोट बैंक के हैं। पंजाब में 19 फीसदी जाट सिख हैं। अगर सिद्धू को कांग्रेस ने सीएम फेस न बनाया, तो 69 सीटों वाले मालवा इलाके में पार्टी का जबरदस्त नुकसान हो सकता है। कुल मिलाकर राहुल गांधी और कांग्रेस के सामने एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाई जैसे हालात हैं। अब देखना ये है कि राहुल गांधी किस तरह दोनों नेताओं को साधते हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.