National News
Good News : राज्य के उपभोक्ताओं के लिए बड़ी ख़बर...अब आपके वाट्सऐप पर आएगा बिजली का बिल 11-Feb-2022

क्या आप मध्यप्रदेश(madhyapradesh ) में रहते हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आपके बिजली के बिल आपके मोबाइल पर मिला करेंगे। जी हाँ राज्य में बिजली उपभोक्ताओं को पेपरलेस बिल जल्द ही मिलने लगेंगे। बिजली उपभोक्ताओं को एसएमएस, वाट्सऐप और ई मेल के माध्यम से बिजली बिल मिलेंगे. बिजली के बिल पीडीएफ फार्मेट में भी रहेंगे और उपभोक्ता की बिजली खपत सहित पूरी जानकारी रहेगी।

कांकरी(kankari ) के मुताबिक ऊर्जा विभाग(Department of energy ) के मुख्य सचिव संजय दुबे जबलपुर(jabalpur ) में बिजली कंपनियों की समीक्षा बैठक में पहुंचे थे।  उन्होंने कहा कि पेपरलेस बिलिंग की व्यवस्था बिजली महकमे में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी जिसमें बिजली उपभोक्ता और कंपनियों दोनों को फायदा होगा।  ये सिस्टम शुरू होने के बाद मध्यप्रदेश(madhyapradesh ) देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां बिजली उपभोक्ता को पेपरलेस बिल यानी ई-बिल दिए जाएंगे।

मोबाइल पर भेजा जाएगा बिल(bill )

ऊर्जा सचिव ने बताया कि बिल डिजिटल देने से बिल जो कागज में प्रिंट करवाना पड़ता है उसका खर्च और समय दोनों की बचत होगी. उपभोक्ता के पास बिल पहुंचने में अभी 8-10 दिन का वक्त लगता है. पहले रीडिंग फिर बिल बांटने में दोहरा श्रम भी खर्च होता है इसलिए व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है ताकि उपभोक्ता को जहां सीधे उसके मोबाइल(mobile ) पर बिल उपलब्ध होगा ताकि बिल की राशि भी समय पर जमा हो सके।

 अप्रैल(april ) में लागू होगी व्यवस्था

ई बिल(इ-bill ) की ये व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अप्रैल में लागू होगी. शुरुआती तौर पर ये व्यवस्था भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में शुरू होगी. इस सिस्टम के लागू होने के बाद हर महीने(monthly ) बिलों की स्टेशनरी पर खर्च होने वाले लाखों रुपये बचेंगे।  साथ ही उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पेमेंट(online payment ) करने पर छूट भी मिले



RELATED NEWS
Leave a Comment.