National News
GAMIL में आया ये नया फीचर, काम करना हुआ बेहद आसान, जाने कैसे 17-Feb-2022

9to5Google ने यह जानकारी दी है कि जीमेल (Gmail) ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है. इस फीचर से यूजर्स के लिए नोटिफिकेशन्स मैनेज करना बहुत आसान हो जाएगा और इसे जीमेल के आने वाले फीचर्स में सबसे जरूरी फीचर माना जा रहा है. आइए इस फीचर के बारे में जानते हैं।

स्कूल, कॉलेज या ऑफिस का काम हो या फिर किसी भी ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका, हर जगह हमारी ईमेल आईडी का इस्तेमाल जरूर होता है. ईमेल की बात करें तो शायद सबसे पहला नाम हम सबके मन में ‘जीमेल’ (Gmail) का ही आएगा. ज्यादातर लोगों की मेल आईडी जीमेल पर ही बनी हुई है. हाल ही में गूगल के इस मेलिंग प्लेटफॉर्म ने एक हसंदर फीचर जारी किया है जिससे यूजर्स काफी खुश हैं. आइए जानते हैं कि ये फीचर क्या है और इससे यूजर्स की क्या मदद हो सकती है.

Gmail ने जारी किया नया फीचर 

9to5Google की एक रिपोर्ट के मुताबिक जीमेल ने एक नया फीचर, या यूं कहें, एक नया ऑप्शन जारी किया है जिससे यूजर्स फोन पर अपने जीमेल नोटिफिकेशन्स को पॉज कर सकेंगे जब भी उन्होंने अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर जीमेल खोला हुआ होगा. आपको बता दें कई फिलहाल गूगल ने जीमेल के इस फीचर को सपोर्ट पेजेज पर डॉक्यूमेंट नहीं किया है लेकिन 9to5Google के टेस्ट अकाउंट में यह फीचर ऐक्टिव था.

नोटिफिकेशन्स को पॉज करने की जरूरत

अगर आप सोच रहे हैं कई इस फीचर का क्या फायदा होगा तो हम आपको बता दें कि इस फीचर से आप फोन पर जीमेल के नोटिफिकेशन्स को पॉज कर सकेंगे जब आप डेस्कटॉप पर भी जीमेल का इस्तेमाल कर रहे होंगे. इस तरह नोटिफिकेशन्स पॉज करने से आपको दो जगह नोटिफिकेशन्स मैनेज नहीं करने पड़ेंगे.

कैसे काम करता है ये फीचर 

इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले आपको ब्राउजर को यह पर्मिशन देनी होगी कि वो यह डिटेक्ट कर सकें कि आप ऐक्टिव हैं या ऑफलाइन हैं. जैसे ही आपको ब्राउजर का प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, आपको ‘कन्टिन्यू’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद, आपको एक और पर्मिशन प्रॉम्प्ट का जवान देना होगा और फिर ये फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा.



RELATED NEWS
Leave a Comment.