National News
हॉलिडेस लिस्ट : मार्च में कुल इतने दिन रहेगा बैंक बंद, पढ़े पूरी खबरे 21-Feb-2022

मार्च किसी भी वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है। यह चौथी तिमाही का भी आखिरी महीना होता है, इस वजह से इस महीने में लोगों को बैंकिंग, निवेश और इनकम टैक्स से जुड़े कई कार्य निपटाने होते हैं। इसी महीने में होली जैसा महत्वपूर्ण त्योहार भी मनाया जाता है, इस बार मार्च में तो महाशिवरात्रि भी मनाई जाएगी।

इस तरह देखा जाए तो इस साल मार्च में एक साथ दो बड़े फेस्टिवल मनाए जाएंगे।ऐसे में अगर आपका बैंक में किसी तरह का काम है तो इसमें आपको देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि मार्च महीने में साप्ताहिक अवकाश मिलाकर अलग-अलग जोन में कुल 13 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

आरबीआई हर कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में बैंकों की पूरे साल की छुट्टियों का लिस्ट जारी कर देता है। आरबीआई ने इस की शुरुआत में भी 2022 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी थी। आरबीआई हर राज्य के खास त्योहारों और अवसरों के आधार पर यह लिस्ट जारी करता है।

read also – छत्तीसगढ़- सड़क हादसे में नानी और नाती की मौत, पढ़े पूरी खबरे

मार्च 2022 में इस इस दिन बंद रहेंगे बैंक
मार्च, 2022 में त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों की वजह से अलग-अलग जोन में कुल सात दिन बैंक बंद रहेंगे, इसके अलावा रविवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है। इनके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इस तरह अगले महीने अगर आपको बैंक में किसी तरह का काम है तो पूरी लिस्ट देखकर ही बैंक के लिए निकलें।

1 मार्च (मंगलवार): महीने के पहले ही दिन महाशिवरात्रि के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक क्लोज रहेंगे।
3 मार्च (गुरुवार): लोसार के अवसर पर गंगटोक में बैंकों में कामकाज नहीं होगा।
4 मार्च (शुक्रवार): चपचार कुट के चलते आइजोल में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
6 मार्च (रविवार): रविवार को बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होता है।
12 मार्च (शनिवार): महीने का दूसरा शनिवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे।
13 मार्च (रविवार): इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होता है।
17 मार्च (गुरुवार): होलिका दहन के अवसर पर देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
18 मार्च (शुक्रवार): होली/Dhuleti/डोल जात्रा) के मौके पर बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य सभी जोन में बैंक बंद रहेंगे।
19 मार्च (शनिवार): होली/याओसांग का दूसरा दिन होने की वजह से भुवनेश्वर,इंफाल और पटना में बैंकों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
20 मार्च (रविवार): रविवार को बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होता है।
22 मार्च (मंगलवार): बिहार दिवस के मौके पर पटना जोन में बैंक बंद रहेंगे।
26 मार्च (शनिवार): महीने का चौथा शनिवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे।
27 मार्च (रविवार): रविवार को बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होता है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.