State News
भारतीय खाद्य निगम रायपुर द्वारा भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और निगम की कार्यप्रणाली के बारे में दी गई जानकारी 25-Mar-2022

भारतीय खाद्य निगम रायपुर द्वारा भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और निगम की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई । रायपुर ज़िले के नेवरा में स्थित न्यू कॉम्प्लेक्स कोहका रोड तिल्दा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय खादय निगम छत्तीसगढ़ के महाप्रबंधक राजेश कुमार और उप महाप्रबंधक एच के वैध ने बताया कि भारतीय खादय निगम की ओर से भंडारण वितरण ओर परिवहन की आधुनिक तकनीक इस्तमाल कर रहे है । प्रोक़ुरमेंट धान के लिये पोर्टल जो स्टेट का है उससे जोड़ा । किसानों को भुगतान ओर अन्य जानकारी इस पोर्टल में रहती है । पंजीयन से भुगतान तक किसानों की सभी जानकारी इसमे रहती है ।साथ ही आपदा की स्थिति में नुकसान की भरपाई भी की जाती है । निगम के भंडारण केंद में मिल से सेंट्रल पूल का चावल जैसे ही आता है  । तो डिपो ऑनलाइन से पारदर्शिता बरती जा रही है । क्वालिटी की भी जानकारी इस डिपो ऑनलाइन डेटा से मिलती है ।

          प्रोक़ुरमेंट भी ऑनलाइन किया । चावल का रासायनिक तरिके से 4 स्तरों में जांच की जाती है । क्वालिटी इंस्पेक्टर मैनेजर ओर दो अन्य स्तरों पर जांच के बाद लैब में सरप्राइज जांच की जाती है ताकि कोई कमी न रहे । स्टोरेज के लिए वैज्ञानिक तरीके से जांच गोदाम की की गई है । डिपो की जांच की जाती है ।फिर सर्टिफिकेट लाकेर क्वालिटी समिति भारत सरकार की जांच की है अभी 21 डिपो में प्रदेश के । नेवरा डिपो को 4 स्टार डिपो का सर्टिफिकेटमिला । सायलो स्टोरेज के 111 लाख टन निर्माणाधीन है उससे मेकेनिकल टच मिलेगा । बल्क टच होता है । मानव हाथ नही लगते है इसमे । अनाज के भंडारण में  व्यगनिक तरीके अपनाने से अनाज के नुकसान में ,4, से ,7 हो गया है । हेल्थ मेन्टेन करना भी ज़रूरी है 4 स्तरों पर 15 दिनों में जांच की जाती है । नुकसान में कमी आ रही है । जांच में सही पाया जाने पर ही लोगो तक पहुचता है । निगम में भंडारण ओर परिवहन के बारे में भी पत्रकारों को प्रत्यक्ष भ्रमण के जरिये जानकारी दी गई ।सी my डिपो के जरिये कोई भी आदमी देश भर के डिपो लाइव देख सकता है । सुरक्षा और पारदर्शिता बरती जा रही है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.