National News
एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, इस तारीख तक पहुंचेगा मानसून 15-May-2022

भोपालः प्रदेश में इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है. लोग बढ़ते तापमान और लू से परेशान हैं. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है, कि कल से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हवाओं का रूख उत्तर पश्चिमी होते ही आने वाले दिनों में तापमान में कमी आएगी. साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है. आने वाले 18 मई तक तापमान 41 डिग्री के आसपास रहेगा.

मौसम विभाग की माने तो आज अंडमान-निकोबार में पहली बारिश होने की संभावना है. जिसकी वजह से 15 जून तक मानसून मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है. जबलपुर सहित संभाग के जिलों में आने वाले दिनों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में आए असानी साइक्लोन की वजह से मध्य प्रदेश में भी प्री-मानसून दस्तक दे सकता है. प्री मानसून का असर  भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में ज्यादा देखने को मिलेगा. प्री मानसून शुरू होने के बाद इंदौर में गर्मी का आखिरी दौर रहेगा. लेकिन लू नहीं चलेगी. 28 मई के बाद प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ने लगेगी. पिछले 24 घंटे में पिछले 24 घण्टों में नौगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा यहां का तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया.

छत्तीसगढ़ में 10 दिन पहले मानसून
मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून 10 दिन पहले आएगा. सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ में मानसून 15-16 जून तक आता है लेकिन इस बार 7 जून तक आने की संभावना है. बता दें कि मानसून 27 मई तक करेल तट पर पहुंच जाएगा. मानसून के केरल से छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पहुंचने में 10-12 दिन का समय लगता है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.