National News
आइए जानें क्या है वाट्सएप प्रीमियम और क्या हैं इसके फायदे 08-Jun-2022

वाट्सएप अभी भी सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस है। अगर आप वाट्सएप पर प्रीमियम फीचर की तलाश कर रहे हैं, तो यह इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है। मेटा ने हाल में वाट्सएप प्रीमियम की घोषणा की है। यह बिजनेस यूजर्स के लिए एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है।

आप वाट्सएप प्रीमियम की सदस्यता लेते हैं तो फिर आपको बिजनेस एकाउंट में अतिरिक्त सुविधाएं मिलेंगी, जिनमें वैनिटी यूआरएल के साथ अधिक डिवाइस के साथ एकाउंट को लिंक करने की सुविधा भी मिलेगी। वाट्सएप ट्रैकर डब्ल्यूबीटाइंफो के मुताबिक, दुनिया का यह सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म सब्सक्रिप्शन पर आधारित माडल वाट्सएप प्रीमियम को टेस्ट कर रहा है। इस फीचर को वाट्सएप बिजनेस के लिए परीक्षण किया जा रहा है। वाट्सएप बिजनेस के साथ यूजर्स वाट्सएप प्रीमियम को भी चुन सकते हैं।

वाट्सएप प्रीमियम में मिलेंगे ये फीचर्स: डब्ल्यूबीटाइंफो के मुताबिक, वाट्सएप प्रीमियम को फिलहाल एंड्रायड, डेस्कटाप और आइओएस डिवाइस के लिए टेस्ट किया जा रहा है। इस फीचर को विशेष रूप से व्यावसायिक खातों के लिए डेवलप किया गया है। हालांकि सब्सक्रिप्शन के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि यह फीचर वाट्सएप बिजनेस यूजर्स के लिए स्मार्ट सुविधाओं की पेशकश करेगा।

10 डिवाइस कर पाएंगे लिंकः अभी आप वाट्सएप का उपयोग वेब या अपने फोन पर ही एक साथ कर सकते हैं, लेकिन मल्टी डिवाइस फीचर की मदद से वाट्सएप एकाउंट का उपयोग अधिकतम 4 डिवाइस पर किया जा सकता है। हालांकि वाट्सएप प्रीमियम में आपको अधिक सुविधाएं मिलेंगी। वाट्सएप प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स अब 10 डिवाइस के साथ अपने वाट्सएप एकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। यह छोटे और मध्यम आकार के बिजनेस के लिए उपयोगी हो सकता है, जिनके पास अपने वाट्सएप को संभालने के लिए एक समर्पित इंटरनेट मीडिया टीम है।

वैनिटी यूआरएलः वाट्सएप प्रीमियम में एक और फीचर वैनिटी यूआरएल है। इससे वाट्सएप प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को अपने बिजनेस के लिए कस्टम लिंक जेनरेट करने का विकल्प मिलेगा। उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी का नाम एबीसी है, तो फिर आप wa.me/ABC जैसे यूनिक लिंक जेनरेट कर पाएंगे, जिससे लोगों को आप तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। आप चाहें, तो अपने बिजनेस लिंक को हर 90 दिनों में एक बार बदल सकते हैं।

कब आएगा यह फीचरः मेटा ने वाट्सएप प्रीमियम को वैकल्पिक सदस्यता के रूप में घोषित किया है। हालांकि अभी तक वाट्सएप प्रीमियम की उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं है। चूंकि वाट्सएप ने पहले ही फीचर की घोषणा कर दी है, इसलिए उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी आने वाले हफ्तों में इसे जारी कर देगी। इसके अलावा, वाट्सएप प्रीमियम की सदस्यता कितनी होगी, इसको लेकर कंपनी ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है। इसलिए थोड़ा इंतजार करना होगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.