Crime News
पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर में हुआ हैकमंथन- हैकाथन का उद्घाटन समारो 15-Jun-2022

रायपुर 15 जून 2022, को पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा की मुख्य आतिथ्य में हैकमंथन नामक हैकाथन प्रतियोगिता का उद्घाटन किया गया । समारोह विशेष अतिथि के रूप में श्री प्रदीप सिन्हा, निदेशक, ट्रिपलआईटी सम्मिलित हुए एवं तकनीकी सेवा के प्रमुख श्री प्रदीप गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक द्वारा मेजबानी की गयीI गौरतलब है कि पुलिस की तकनीकी संबंधी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) नवा रायपुर के सहयोग से दिनांक 27 मई 2022 से ‘‘हैक-मंथन‘‘ नामक हैकाथन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (तकनीकी सेवा) श्री कवि गुप्ता ने बताया कि महीने भर चलने वाले इस प्रतियोगिता में देशभर से सूचना प्रोद्यौगिकी से जुडे तकनीकी संस्थान जैसे- आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी आदि के 460 टीमें शामिल है।
स्वीकृत आवेदनों के आधार पर प्रथम चरण में दिनांक 13 जून से 20 जून तक हैकाथन हेतु जारी प्राब्लम स्टेटमेंटस का समाधान कोडिंग के माध्यम से ढ़ूढ़ने हेतु प्रतिभागियो द्वारा प्रयास किया जायेगा। प्रथम चरण के प्रतियोगिता के बाद कुल 12 टीमों को फाइनल राउंड हेतु शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अंतिम चरण 29 जून 2022 को होटल मैरियट, रायपुर में आयोजित किया जाएगा जिसमें चयनित टीमो द्वारा अपने द्वारा तैयार किये गये समाधान प्रस्तुतिकरण दिया जायेगा। इन प्रस्तुतिकरण के आधार पर प्रथम, दि़्तीय एवं तृतीय विजेताओं की घोषणा कि जायेगी जिन्हे क्रमश: 80 हजार, 40 हजार, एवं 20 हजार रूपये नगद पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
इस संबंध में पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा ने बताया कि अब समय आ चुका है कि पुलिसिंग में ज्यादा से ज्यादा तकनीक का अनुप्रयोग कर इसे आधुनिक बनाया जाये एवं तेजी से बढ़ रहे तकनीक आधारित साइबर अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये।
तकनीकी सेवा के प्रमुख श्री प्रदीप गुप्ता अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने बताया कि है कथन को प्रासंगिक एवं रोचक बनाने के लिए वास्तविक जीवन मे पुलिसिंग में आ रही तकनीकी समस्याओं को प्राब्लम स्टेटमेंस के रूप में  इस प्रतियोगिता में समावेशित किया गया है, जिनमें शामिल हैं-
ट्रैक 01 – क्रिप्टोकरेंसी आधारित ट्रांजेक्शन की ट्रेकिंग हेतु समाधान
ट्रैक 02 – सीसीटीव्ही कैमरो से प्राप्त फीड्स का पुलिं‍सिग की n`f"V से उन्नयन
ट्रैक 03 – डॉयल 112 में प्राप्त होने वाले आपातकालीन कॉल्स की फल्टिरिंग एव  स्पीच इमोशन रिकगनिशन
ट्रैक 04 – सोशल मीडिया पोस्ट का सेन्टिमेंट एनालिसिस
ट्रैक 05 – क्राईम डाटा विश्लेषण
सहायक पुलिस महानिरीक्षक (तकनीकी सेवा) श्री मनीष शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के इस प्रतियोगिता को काफी अच्छा रिस्पांस प्राप्त हुआ है। देशभर से 1200 से भी अधिक प्रतिभागियों के आवेदन प्राप्त हुए है जो इस प्रतियोगिता की सफलता को दर्शाता है। इस प्रतियोगिता में कॉरपोरेट जगत से भी  पुलिस के साथ मिलकर सयुंक्त प्रयास कर रहे है।
ट्रिपल आईटी के डारेक्टर श्री प्रदीप सिन्हा ने अपने वक्तव्य मे बताया कि पुलिस विभाग एवं ट्रिपल आईटी द्वारा यह अपनी किस्म का पहला आयोजन है तथा भविष्य में भी इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किए जाने की आवश्यकता है।
उद्घाटन समारोह में पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, तकनीकी सेवा के समस्त स्टाफ, ट्रिपल आईटी के प्रोफेसऱ, छात्र एवं प्रतिभागी उपस्थित रहे ।

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.