National News
1 सितंबर से बदलने वाले हैं कई नियम, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर 29-Aug-2022

नई दिल्ली: दो दिन बाद साल का 9वां महीना यानी सितंबर माह की शुरुआत हो जाएगी। सितंबर में जहां आपको ज्‍यादा टोल टैक्‍स देना होगा, वहीं पंजाब नेशनल बैंक के ऐसे ग्राहकों को अपना अकाउंट मैनेज करने में दिक्‍कत होगी, जिन्‍होंने अपनी केवाईसी नहीं की है। आईए जानते हैं कि 1 सितंबर 2022 से कौन से नियम बदलने वाले हैं।

केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त
पंजाब नेशनल बैंक पिछले कई दिनों से ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने को कह रहा है। केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है। बैंक का कहना है कि जो ग्राहक 31 अगस्‍त तक केवाईसी नहीं कराएंगे, उन्‍हें 1 सितंबर से अपना अकाउंट यूज करने में कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है।

टोल टैक्‍स में इजाफा
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने हाल ही में टोल टैक्‍स में इजाफा करने का निर्णय लिया था। बढ़ा हुआ टोल टैक्‍स 1 सितंबर से लागू होगा। अब छोटे वाहन जैसे कि कार के मालिकों को यमुना एक्‍सप्रेस वे से जाने पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा देने होंगे। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों को प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल देना होगा।

बीमा पॉलिसी का प्रीमियम होगा कम
1 सितंबर से आपका बीमा पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाएगा। इसका कारण बीमा नियामक आईआरडीएआई द्वारा जनरल इंश्‍योरेंस के नियमों में बदलाव करना है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा, इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी।

मकान और प्‍लाट सहित सभी प्रॉपर्टी खरीदना महंगा
1 सितंबर से उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में घर, मकान और प्‍लाट सहित सभी प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा। सरकार ने गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है. सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। बढ़ा हुआ सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.