National News
सरकार का बड़ा फैसला, मास्क लगाना होगा अनिवार्य 23-Dec-2022

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मास्क लगाना होगा अनिवार्य, ब्रजेश पाठक ने दिया आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट मोड में है और उसके प्रसार को रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रही है. स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से शुक्रवार को भी बड़ी घोषणा की गई है.

यूपी सरकार अब अस्पतालों में मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य करने जा रही है. डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने कहा कि कोरोना (Corona Virus) के खतरे को देखते हुए अस्पतालों में मास्क अनिवार्य किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को सभी जिले के सीएमओ को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए थे. ब्रजेश पाठक ने अपने निर्देश में कहा था कि कोरोना प्रभावित देश से लौटे यात्रियों की जांच की जाए.

कोरोना वायरस को लेकर यूपी में अलर्ट में जारी कर दिया गया है. इसके तहत स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वे जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करें. वहीं एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं. संक्रमण प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराने और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराए जाने को भी कहा गया है ताकि नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके. सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिह्नित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने सीएमओ को जारी निर्देश में कहा है जो कि भी लोग विदेश से यूपी आ रहे हैं उनको होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग विदेश यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाई जाए. इसके अलावा 12 से 14 दिन तक विदेश से लौटे यात्रियों का हेल्थ अपडेट रखा जाए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें इलाज मुहैया कराई जाए. दरअसल, चीन, जापान, अमेरिका और ब्राज़ील कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जिससे एकबार फिर दुनिया में इस महामारी को लेकर चिंता बढ़ गई है. भारत ने भी वैश्विक स्थिति को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है जिसके बाद सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर कदम उठा रहे हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.