National News
BIG BREAKING : नए साल के जश्न पर छाया कोरोना का साया ! केंद्र ने राज्यों को दिए ये अहम निर्देश 23-Dec-2022

 BIG BREAKING : चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में कोरोना केसों के बढ़ने के साथ अब भारत में भी संक्रमण को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। इस बीच सूत्रों ने दावा किया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय न्यू ईयर और आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए कोरोना संबंधी नई एडवायजरी जारी कर सकता है।

त्योहारों और नए साल के जश्न से पहले केंद्र ने दिए अहम निर्देश

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ और मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि हमने पिछली बार उछाल के दौरान किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना कोविड प्रबंधन के लिए परीक्षित रणनीति बनी हुई है। राज्यों को निगरानी प्रणाली मजबूत करने की सलाह दी गई है। उनसे परीक्षण बढ़ाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

सरकार को कोरोना से नहीं राहुल गांधी से भय: बघेल

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा कि सबसे ज्यादा कोरोना चीन में हैं, वहां से आने वाले प्लेन को प्रतिबंधित करने की व्यवस्था पहले करनी चाहिए… केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी को पत्र लिखा, इससे पता चलता है कि उन्हें कोरोना से नहीं राहुल गांधी से भय है।

मंडाविया ने की अहम बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।

विशेषज्ञों ने दी राहत भरी जानकारी- भारत में कोरोना का खतरा अधिक नहीं

महामारी विशेषज्ञों के मुताबिक, फिलहाल हम इस वैरिएंट की विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, पर जिस तरह से रिपोर्ट्स में पता चलता है कि  BF.7, ओमिक्रॉन का ही एक सब-वैरिएंट है तो ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसके कारण ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं होंगे, जैसा कि ओमिक्रॉन के पहले के वैरिएंट्स में भी देखा गया है।

देश में सप्ताह-दर-सप्ताह कम हो रहे कोरोना मामले

दुनियाभर में कोरोना के मामलों में उछाल के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में सप्ताह-दर-सप्ताह गिरावट जारी है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट जारी है और 22 दिसंबर को साप्ताहिक संक्रमण दर 0.14 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

देश में जिस नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, उसे भारत बायोटेक द्वारा तैयार किया गया है। इसी कंपनी ने कोवाक्सिन का भी निर्माण किया है। भारत बायोटेक द्वारा तैयार यह नेजल वैक्सीन iNCOVACC, कोविड के लिए दुनिया की पहली इंट्रानैसल वैक्सीन भी है। फिलहाल इसे 18 साल से ऊपर के लोगों के इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। कई मामलों में यह वैक्सीन अलग है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.