National News
चाणक्य नीति: जानिए किन लोगों के पास कभी नहीं रूकता धन, अमीर होने पर भी नहीं मिलता कोई सुख 23-Jan-2023

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में अपनाई जाती हैं. इनकी नीतियों पर चलकर कई लोगों ने दुनिया पर राज किया और अपना सिक्का जमाया. आचार्य चाणक्य ने केवल सफलता पाने के ही नहीं, बल्कि कई ऐसे गुणों व अवगुणों का भी जिक्र किया हे जो कि आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति मेहनत के दम पर आसानी से धनवान बन सकता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास पैसा टिकता ही नहीं और ऐसा उनके द्वारा कमाए गए धन के तरीके की वजह से होता है. आइए जानते हैं किन लोगों के पास नहीं टिकता धन.

गलत तरीके से कमाया हुआ धन

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी धन कमाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि गलत तरीके से कमाया हुआ धन पल भल की खुशी जरूर दे सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिनों के लिए टिकता नहीं है. ऐसा पैसा मनुष्य को भविष्य में दुख देता है, अनैतिक कार्य करके कमाया धन सूद समेत नष्ट हो जाता है.

धोखे से कमाया गया धन

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में बताया है कि जो व्यक्ति धोखा देकर धन कमाते है उनके साथ बाद में बुरा ही होता है. मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती है, ऐसी परिस्थिति में धन विनाश के साथ व्यक्ति का जीवन भी बर्बाद हो जाता है. ऐसे लोग कर्ज के बोझ में चले जाते हैं.

अनैतिक कार्य से कमाई

मां लक्ष्मी को चंचल माना जाता है। इनका वास वहीं होता है जिसने मेहनत से कमाई की हो. चोरी, अन्‍याय, जुआ खेलकर कमाया धन क्षणभर का होता है. सही रास्ते पर चलकर ही समृद्धि हासिल की जा सकती है. मेहनत की कमाई से घर में बरकत होती है, मां लक्ष्मी भी वहीं वास करती हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.