National News
Assembly Elections Result 2023: त्रिपुरा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी बहुमत के पार, नगालैंड में भी जलवा, पढ़ें मेघालय में कौन आगे 02-Mar-2023

Tripura-Meghalaya-Nagaland Assembly Election Trends: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के लिए गुरुवार यानी 2 मार्च का दिन बेहद अहम है. तीनों राज्यों में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है. शुरुआती आधे घंटे के रुझानों के अनुसार त्रिपुरा में बीजेपी ने तूफानी शुरुआत की है.

त्रिपुरा में पहले आधे घंटे को रुझान के मुताबिक बीजेपी बहुमत के पार पहुंच गई है. 60 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी गठबंधन 31 से अधिक सीटों पर आगे चल रहा है. लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन 3 सीट पर आगे है, जबकि टिपरा मोथा पार्टी 5 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

मेघालय में बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनती दिख रही है. यहां NPP सबसे ज्यादा 20 सीटों पर आगे है. दूसरे नंबर पर बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है.

त्रिपुरा के बाद नगालैंड के रुझानों में भी बीजेपी बहुमत हासिल कर सकती है. नगालैंड में बीजेपी गठबंधन 25 सीटों पर आगे है. वहीं NPF 5 सीटों पर आगे है.

 

त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान
त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 16 फरवरी को वोट डाले गए थे. त्रिपुरा में एक ही चरण में मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में 88 प्रतिशत वोट डाला गया था. राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन और टिपरा मोथा पार्टी के बीच है. चुनाव के बाद हुए एग्जिट पोल बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिलता दिखा रहे हैं.

नगालैंड विधानसभा चुनाव
नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुआ था. राज्य में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन 59 सीटों पर ही चुनाव कराया गया था. अकुलुतो सीट से बीजेपी के उम्मीदवार काझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं. राज्य में 2 मार्च को मतगणना होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी शशांक शेखर ने बताया कि नगालैंड विधानसभा चुनाव में 83 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. मतदान शांतिपूर्ण रहा था.

मेघालय विधानसभा चुनाव
मेघालय में 60 विधानसभा सीटे हैं लेकिन यहां 59 सीटों पर ही 27 फरवरी को मतदान हुआ था. राज्य की एक सीट पर एक प्रत्याशी के निधन के चलते चुनाव टाल दिया गया है. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.