National News
CG NEWS : अब दो दिन पहले आ जाएगी कॉज लिस्ट, नोटिफिकेशन जारी, अधिवक्ताओं और पक्षकारों को होगी सुविधा 02-Mar-2023

बिलासपुर. हाईकोर्ट में अब पहले की तरह प्रकरणों की लिस्ट दो दिन पहले जारी कर दी जाएगी. चीफ जस्टिस के निर्देश पर रजिस्ट्रार जनरल ऑफिस से इस संबन्ध में नोटिस जारी किया गया है. कोविड-19 से उपजी परिस्थिति के कारण अधिवक्ताओं को डेली कॉज लिस्ट (cause list) शाम को ही मिल पा रही थी. जिससे अधिवक्ताओं के साथ-साथ पक्षकारों को असुविधा हो रही थी. इसके पहले कॉज लिस्ट (cause list) 2 दिन पहले जारी कर दी जाती थी.

इसे दोबारा शुरू कराने के लिए हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल वहाब खान ने हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी को पूर्व में ज्ञापन सौंपकर ध्यान दिलाया था. पिछले शुक्रवार को हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष ने दोबारा चीफ जस्टिस से मिलकर पहले दिए गए ज्ञापन के संबंध में बताया था कि कॉज लिस्ट (cause list) पहले की तरह 2 दिन पूर्व जारी करने से अधिवक्ताओं को सुविधा होगी.

इस पर मुख्य न्यायाधीश के द्वारा आश्वस्त किया गया था. अब 1 मार्च 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर डेली कॉज लिस्ट और वीकली कॉज लिस्ट के संबंध में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट रूल्स 2007 के अनुसार व्यवस्था देते हुए 2 दिन पूर्व लिस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है.

क्यो होती है कॉज लिस्ट ?

हाईकोर्ट हर दिन एक सूची जारी करता है. जिसमें सुनवाई के लिए निर्धारित मामलों का लेखा-जोखा होता है. ये लिस्ट हर दिन अधिवक्ताओं को सुबह मिल जाती है. इसी आधार पर वकील तैयारी कर कोर्ट में जाते हैं. इस सूची को ही कॉज लिस्ट कहते हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.