National News
Chanakya Niti : जानिए शादी के बाद पुरुष क्यों आकर्षित होते हैं दूसरी स्त्रियों के तरफ यह है वजह 08-Apr-2023

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य का नीति शास्त्र सभी ने सुना होगा उनकी यह नीतियां लोग अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी हुई भी पाते हैं ।उन्होंने जिंदगी से जुड़े हुए कुछ रहस्य पर से पर्दा उठाया है। नीतिशास्त्र में पुरुष और स्त्री के बीच संबंध मजबूत बनाए रखने के नियम भी बताए गए हैं और कई सारे वजह बताई गई हैं। जिसके चलते पुरुष दूसरी स्त्रियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, समाज के साथ ही कई मुद्दों पर नियम बताये हैं. ये सभी नियम वर्तमान समय में कठोर भी हैं और प्रांसगिंक भी. जिसमें ये भी बताया गया है कि आखिर क्यों पुरुष का अपनी पत्नी से मोहभंग होता है और क्यों वो दूसरी स्त्री के प्रति सम्मोहित हो जाता है. 

शादी के बाद स्त्री और पुरुष का किसी अन्य के लिए आकर्षण एक सामान्य बात है। यह गलत नहीं है लेकिन जब यह आकर्षण प्रशंसा से कहीं आगे बढ़ जाए तो यह एक नया रिश्ता बना लेता है जो समाज को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं होता है और ऐसा रिश्ता पुरानी से पुरानी प्रेम संबंध और शादी को तोड़ने की क्षमता रखता है। समय के  रिश्तो में कड़वाहट आने लगती है और पहले जैसा रिश्ता मधुर भी नहीं बना रहता है। ऐसे में घर की स्त्री हो या फिर पुरुष घर के बाहर वह मधुरता तलाशने लगता है। बस यही परेशानी शुरू होती है और यहीं से वैवाहिक रिश्तो में खटास आने लगती है. 

एक वैवाहिक रिश्ते में दूसरे सुखों के साथ ही मानसिक सुख भी मायने रखता है, जिसकी कमी रिश्ते तोड़ देती है. जब पति पत्नी एक दूसरे का ध्यान नहीं रखते और एक दूसरे को अपना समय नहीं देते हैं या फिर एक दूसरे की सिर्फ कमियों को गिनाते हैं तो ऐसे रिश्ते भी ज्यादा दिन नहीं टिकते हैं। ऐसे में पति और पत्नी और किसी स्त्री और पुरुष में खुशियां ढूंढने लगते हैं और उनकी तरफ आकर्षित होने रखते हैं। वैवाहिक जीवन की सबसे बड़ी ताकत होती है भरोसा। अगर स्त्री और पुरुष के बीच भरोसा ना हो तो यह रिश्ता आगे नहीं बढ़ सकता है घर के बाहर रिश्तो की तलाश करना यह गलत है।

अपनी जरुरतों के लिए ऐसे स्त्री पुरुष एक्ट्रा मैरिटल अफेयर में कहीं आगे बढ़ जाते हैं. वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी की भी संतान आने के बाद भी रिश्तो में काफी बदलाव हो जाता है। स्त्री पुरुष एक-दूसरे के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में पुरुष घर के बाहर जाकर दूसरी स्त्रियों के प्रति आकर्षित होते हैं और यही आकर्षण एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की शुरुआत होती है।

 


RELATED NEWS
Leave a Comment.