National News
WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी! इंटरनेशनल नंबर से आ रहे Call कर सकते हैं आपको कंगाल 05-May-2023

WhatsApp अब स्पैम और मार्केटिंग मेसेज के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफार्म बन गया है। यही कारण है कि व्हाट्सऐप पर धोखाधड़ी के ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। लाखों लोग व्हाट्सऐप पर अलग-अलग तरह के फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। अब WhatsApp पर एक नए तरह का स्कैम सामने आया है जो व्हाट्सऐप पर कॉल कर किया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं इस फ्रॉड के बारे में सबकुछ और कैसे आप इससे बच सकते हैं:

इन नंबर्स से कॉल आना हो सकता है खतरा 
हाल में कई सारे WhatsApp यूजर्स के पास अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से अनवांटेड कॉल और वीडियो कॉल आ रही हैं, जो इंटरनेशनल नंबर से की जा रही हैं जैसे की +84 (वियतनाम), +62 (इंडोनेशिया) और +223 (माली)। ज्यादातर लोग जाहिर तौर पर इन देशों से कॉल देखकर घबरा जाते हैं और उन्हें इस बात की भी चिंता होती है कि इन स्कैमर्स को उनका नंबर कैसे मिला। जैसा कि आप जानते होंगे, व्हाट्सऐप वीओआईपी नेटवर्क के माध्यम से काम करता है, इसलिए ये लोग किसी भी देश से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के कॉल कर सकते हैं। यही वजह है कि इस तरह के घोटाले बढ़ रहे हैं और लोगों के पैसे या पर्सनल डेटा खोने का कारण बन रहे हैं।

ऐसे फंसाया जा रहा लोगों को  
एक ट्विटर यूजर ने अपना अनुभव शेयर किया। उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय नंबर से एक मेसेज मिला। भेजने वाले ने खुद को वियतनाम से नौकरी देने वाला बताया। उसने उस व्यक्ति को YouTube वीडियो पर ‘Like’ बटन प्रेस करने की जॉब दी। बता दें कि यह एक पॉपुलर  घोटाला है जो महीनों से चल रहा है। स्कैमर्स ने पीड़ित को एक malicious ऐप इंस्टॉल करने या टेलीग्राम चैनल में शामिल होने के लिए कहा। इसके बाद उन्हें स्टॉक और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए कहा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.