National News
World Laughter Day 2023 : जाने कैसे हुई विश्व हास्य दिवस की शुरुआत, क्या है इसका इतिहास 07-May-2023

World Laughter Day 2023 : हंसना हर व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक होता है। इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले है कि विश्व हास्य दिवस की शुरुआत कब से हुई और इसको मनाने के पीछे का उद्देश्य क्या है। हमें हमेशा से बताया गया है कि हंसने से हमारी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह एक कारगर दवा मानी जाती है।

वर्ल्ड लाफ्टर डे की कब हुई थी शुरुआत

विश्व हास्य दिवस को मनाने की शुरुआत 10 जनवरी 1998 से हुई। जिसको प्रारंभ करने का पूरा क्रेडिट फेमस ‘गुरु ऑफ गिगलिंग’ डॉ. मदन कटारिया को जाता है। जो के लाफ्टर योगा मूवमेंट के संस्थापक भी है। इस दिन लोग अपनी दोस्तों और रिश्तेदारों को चुटकुले मैसेज और वीडियोज भेजकर हंसाने की कोशिश किया करते है। सबसे पहले वर्ल्ड लाफ्टर डे को मुंबई में मनाया गया। आपको बता दें , यह दिवस हर वर्ष मई के महीने में पड़ने वाले पहले रविवार को मनाया जाता है।

इस डे को मानाने का क्या उद्देश्य है

यदि हमें नकारत्मक ऊर्जा को दूर रखना है और सकारात्मकता को हमारे जीवन में फैलाना चाहते है, तो बहुत जरुरी है हंसना और हंसाना। इसे हमारे जीवन के सभी तनावों को हम भूल जाते है और चिंतामुक्त रह पाते है। इस दिन को मनाने के पीछे का एक अहम कारण वसुधैव कुटुंबकम के विचार को बढ़ावा देना। हंसना हमारे लिए एक अच्छी और फायदेमंद एक्सरसाइज के साथ-साथ एक कला भी मानी जाती है। साथ ही रक्त के संचार की गति भी बढ़ जाती है और पाचन तंत्र भी अच्छा होता है।

कैसे करें सेलीब्रेट और क्या है लाभ

इस दिन को मनाने के लिए आप लाफ्टर क्लब में जा सकते है। यह इस दिन को मनाने के लिए एक अच्छा उपाय है। यहां आपकी कई कॉमेडियन से मुलाकात होगी, साथ ही एक दूसरे को मजेदार चुटकुले सुनाए और जॉक्स शेयर करें। यह हमारी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।साथ ही ब्लड प्रेशर को काबू में रखने का कार्य करता है। दिल की सेहत के साथ अच्छी नींद देने में भी मददगार होता है हंसना।



RELATED NEWS
Leave a Comment.