National News
Karnataka Election Result : हाथ के साथ: कर्नाटक के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, 118 सीटों पर आगे, बीजेपी 76 पर आगे 13-May-2023

कांग्रेस कर्नाटक ( congress)में जीत रही है तो यह PM मोदी और अमित शाह की हार है।अपनी हार को देखते हुए उन्होंने बजरंग बली( bajrang bali) को मैदान में उतारा लेकिन उनकी गदा भाजपा पर ही पड़ गई।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद हो रही मतगणना के शुरूआती रुझानों के बाद कांग्रेस ने दावा किया है कि पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ राज्य में आ रही है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि लोगों ने भाजपा, खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नकारात्मक’ अभियान को खारिज कर दिया है। खेड़ा ने दावा किया, हम राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ आ रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अलका लांबा ने आईएएनएस से कहा, हमने अपनी गलतियों से सीखा है।

कांग्रेस-25, बीजेपी-12 सीटों पर आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतगणना को लेकर चुनाव आयोग के नंबर भी आने शुरू हो गए हैं। चुनाव आयोग के मुताब‍िक, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 12 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 25 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं जनता दल (सेक्युलर) (जद-एस) 2 सीट पर आगे है। पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है।

कर्नाटक में दिलचस्प रुझान

बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने आ गई है। बीजेपी कभी आगे हो रही हो तो कभी कांग्रेस आगे निकल रही है। कर्नाटक में फिलहाल लगातार कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। काउंटिंग शुरू हुए 1 घंटा बीत गया है और इस दौरान बेहद दिलचस्प रुझान देखने को मिल रहे हैं।

राज्य में 38 साल से सत्ता रिपीट( repeat) नहीं हुई

राज्य में 38 साल से सत्ता रिपीट नहीं हुई है। आखिरी बार 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व वाली जनता पार्टी ने सत्ता में रहते हुए चुनाव जीता था। वहीं, पिछले पांच चुनाव (1999, 2004, 2008, 2013 और 2018) में से सिर्फ दो बार (1999, 2013) सिंगल पार्टी को बहुमत मिला। भाजपा 2004, 2008, 2018 में सबसे बड़ी पार्टी बनी। उसने बाहरी सपोर्ट से सरकार बनाई।



RELATED NEWS
Leave a Comment.