Entertainment News
आयुर्वेद की मानें तो सेंधा नमक का सेवन करने के कई फायदे हैं 24-Jun-2023

आयुर्वेद की मानें तो सेंधा नमक का सेवन करने के कई फायदे हैं. ये सर्दी और खांसी को ठीक करने के साथ-साथ डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है. आइए जानते हैं कि सेंधा नमक का सेवन करने से आपको कैसे-कैसे फायदे मिल सकते हैं. 

1. मसूड़ों के लिए फायदेमंद: अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो सेंधा नमक इस समस्या को ठीक करने में आपकी काफी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको एक चम्मच सेंधा नमक, त्रिफला चूर्ण और नीम के चूर्ण को लेना है और इन सबका एक मिश्रण तैयार कर लेना है. फिर इस मिश्रण से मसूड़ों की हल्के हाथ से मालिश करें और पानी से कुल्ला कर लें. ध्यान रहे कि इस मिश्रण की मात्रा एक चुटकी से ज्यादा बिल्कुल नहीं होनी चाहिए.

 

2. डाइजेशन सिस्टम को बनाता है मजबूत: सेंधा नमक पेट में मरोड़, पेट दर्द और गैस आदि का इलाज करने में मददगार है. यह डाइजेशन प्रोसेस के लिए भी फायदेमंद है. भोजन में सेंधा नमक को मिलाकर खाने से भूख बढ़ने लगती है. सेंधा नमक पेट में एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है. सीने में जलन की दिक्कत को भी दूर करता है. गर्मियों के मौसम में आप लस्सी में सेंधा नमक और पुदीने की ताजी पत्तियां मिलाकर पी सकते हैं.

3. वजन घटाने में मददगार: आयुर्वेद के मुताबिक, सेंधा नमक वजन घटाने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है. ये एक फैट बर्नर की तरह काम करता है. सेधा नमक शरीर में मेटाबोलिज्म में सुधार करता है और भूख में कमी लाता है. इतना ही नहीं, ये शरीर से डेड फैट सेल्स को रिमूव करने में भी मदद करता है.

4. पेट के कीड़ों को मारता है: सेंधा नमक पेट के कीड़ों को मारने का काम करता है. नींबू के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाने से पेट के कीड़े मर सकते हैं.

5. जोड़ों की समस्या को करता है दूर: सेंधा नमक जोड़ों में दर्द और जकड़न से राहत दिलाने का काम भी कर सकता है. एक कप सेंधा नमक की पोटली बनाकर इसे अच्छे से गर्म कर लें. अगर आप गर्मी बर्दाश्त कर सकते हैं तो इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक भूनें. ऐसा रेगुलर करने से आपको जल्द ही जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.