Entertainment News
पुणे घूमने जाएं तो जरूर लें इन 8 स्ट्रीट फूड का जायका, जिंदगीभर याद रहेगा इनका स्वाद 18-Jul-2023

पुनेरी मिसल पाव

पुनेरी मिसल पाव पुणे का फेमस स्ट्रीट फूड है। मसालेदार और तीखे मसाला मिसल के साथ कटे हुए प्याज और नींबू के साथ गर्म पाव का यह मिश्रण लाजवाब है। यह व्यंजन उन सभी फूड लवर के लिए बेस्ट चॉइस है, जो स्पाइसी या मसालेदार भोजन पसंद करते हैं। बता दे कि प्याज को गरम मसाला, टमाटर, लहसुन और अदरक से बने मसालेदार मसाले में पकाया जाता है और इसे उसल, पोहा, कटे हुए आलू, कटा हुआ प्याज और धनिया, प्याज और मक्खन के साथ परोसा जाता है। इसे टेस्टी स्वाद के साथ शानदार ढंग से गरमा गरम ब्रेड या पाव के साथ परोसा जाता है। सबसे टेस्टी पुनेरी मिसल पाव का स्वाद लेने के लिए बेडेकर मिसाल पर जा सकते हैं।

 

 

वड़ा पाव

वड़ा पाव फेमस महाराष्ट्रीयन स्ट्रेट फूड है, जो पूरे भारत में बेहद प्रसिद्ध है। ये व्यंजन सिर्फ देश ही नहीं विदेशी पर्यटकों के बीच भी काफी पसंद किया जाता है। ये खाना एक स्वादिष्ट डीप-फ्राइड पैटी (वड़ा) से मिलकर बनता है, जिसे बन (पाव) के दो नरम स्लाइस के बीच रखा जाता है। पाव के अंदर हरी पुदीने की चटनी और मीठी चटनी डाली जाती है। साथ ही इस डिश को और स्पाइसी बनाने के लिए इसके साथ मिर्च और कुछ मसाला भी दिया जाता है। वड़ा पाव के अन्य रूपों में पनीर वड़ा पाव, शेजवान वड़ा पाव आदि शामिल हैं।

साबूदाना वड़ा

साबूदाना वड़ा पाव पुणे का यह एक प्रसिद्ध देसी स्ट्रीट फूड है। यह आपको पुणे के हर चौक-चौराहे पर सुबह नाश्ते के रूप में खाने को मिल जाएगा। इस डीप फ्राइड डिश को साबूदाना, आलू, धनिया मूंगफली और मिर्च के साथ मिक्स कर बनाया जाता है। ये डिश बाहर से क्रिस्पी और अंदर से चूई होती है। ये फूड्स चाय के साथ बेहद टेस्टी लगता है। इसे आमतौर पर पुणेवासी पुदीने और खजूर की चटनी के साथ खाते हैं।

 

best street food in pune,pune street food,street food in pune,10 best pune street foods,best 12 street food places in pune,travel,travel guide,tourism,holidays,tourist best places

सेव पुरी

सेव पुरी पुणे का बेस्ट स्ट्रीट फूड में से एक है, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। खट्टी मीठी पानी पुरी को छोले और आलू के भरावन के साथ परोसा जाता है, जो आपको बेहद पसंद आएगा। बता दे कि नटराज भेल सेव पुरी का सबसे कुरकुरा, कुरकुरे और चटपटे स्वाद परोसता है जिसे आपको एक बार जरूर खाना चाहिए।

 

 

पाव भाजी

इस व्यंजन का इतिहास आप समझ लीजिए 150 वर्ष पुराना है। पाव भाजी एक विशिष्ट महाराष्ट्रीयन व्यंजन है जिसे दुनिया भर के भारतीयों द्वारा पसंद किया जाता है और भारतीय घरों में तो इसे सबसे ज्यादा बनाया जाता है। पाव भाजी में कई तरह की सब्जियां मिलाई जाती हैं, फिर उन्हें मैश करके ऊपर से मक्खन डालकर सिके हुए पाव के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है। पुणे का ये सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड है, जिसे यहां के लोग सबसे ज्यादा खाते हैं। पाव भाजी को कई अन्य तरीकों से भी बनाया जाता है, जैसे चीज़ पाव भाजी, पनीर पाव भाजी, शेज़वान पाव भाजी आदि।

दाबेली

यह विशिष्ट स्ट्रीट फूड पुणेवासियों के दिल में बसा है। इस डिश का स्वाद थोड़ा मीठा होता है। इसे कई तरह के मसालों को मिक्स कर बनाया जाता है। वैसे तो इस डिश की उत्पत्ति गुजरात के कच्छ से मानी जाती है, लेकिन यह बदले स्वाद के साथ पुणे में भी काफी प्रसिद्ध है। दाबेली में आलू की फिलिंग के साथ अंगूर, अनार, प्याज, धनिया पत्ती, मूंगफली, और कुरकुरी सेव डाली जाती है। इसे मीठी और तीखी चटनी के साथ क्रिस्पी और बेहद टेस्टी बनाया जाता है। स्ट्रीट फूड प्रेमियों को यह बहुत पसंद आता है। शाम को इसे खाने के लिए फूड स्टॉल पर भीड़ लगती है।

 

भाकरवाड़ी

ये स्वादिष्ट स्नैक चाय के समय में सबसे ज्यादा खाया जाता है। सभी तरह के आटे से बने इस स्नैक में मसाले डाले जाते हैं और फिर रोल करके डीप फ्राई किया जाता है। भाकरवाड़ी को नमकीन और मीठा दोनों तरीकों से बनाया जाता है। इसमें आप ड्राई फ्रूट्स को भी मिक्स कर सकते हैं। पुणे घूमने के लिए आएं, तो भाकरवाड़ी को टेस्ट जरूर करके जाएं, साथ में अपनी फैमली के लिए भी ये स्नैक लेकर जा सकते हैं।

 

 

कीमा पाव

कीमा पाव पुणे के सभी नॉन वेजिटेरियन लवर के लिए, यह फूड कुछ ऐसा है जिसे आपको पुणे में अवश्य आज़माना चाहिए। स्वादिष्ट टमाटर की ग्रेवी में तैयार कीमा बनाया हुआ मटन आपको अपना फैन बना देगा। सबसे स्वादिष्ट कीमा पाव खाने के लिए कैफे गुडलक जाएं। इनका अनोखा स्वाद आपका फवरेट बन जाएगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.