Entertainment News
बारिश में इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता है.बीमारियों से बचने के लिए इन बातों का ख्याल रखें. 21-Jul-2023

1- स्ट्रीट फूड से बचें- बारिश में आपको स्ट्रीट फूड अवायड करना चाहिए. स्ट्रीट फूड बनाते वक्त हाइजिन का उतना ध्यान नहीं रखा जाता. ऐसे में रखा हुआ,  तला भुना खाना खाने से पेट की समस्या हो सकती है. कई बार बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से संक्रमण और एलर्जी भी हो जाती है. 

2- कच्चा खाने से बचें- बारिश के मौसम में किसी भी तरह का कच्चा खाना आपको बीमार कर सकता है. इस मौसम में हमारा मेटाबोलिज्म काफी स्लो हो जाता है. जिसकी वजह से खाना देर से पचता है. इस मौसम में जूस पीने से बचे और सलाद खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें या उसे स्टीम्ड करके खाएं. ज्यादा देर कटा हुआ फल भी खाना चाहिए. 

3- खाने से पहले हाथ धोएं- हमेशा खाना खाने से पहले साबुन से हाथों को जरूर धोएं. बारिश के मौसम में हाथों पर सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया चिपकते हैं, और जब ये बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं तो कोई बीमारी और इंफेक्शन  पैदा कर सकते हैं. 

 

4- उबाला पानी पिएं- बारिश में पानी से सबसे पहले इंफेक्शन होता है. इस मौसम में पानी उबाल कर पीना चाहिए. इससे सभी तरह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता. उबला पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं.

5- इम्यूनिटी मजबूत करें- बारिश में आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए. इससे आप जल्दी बीमार पड़ने और संक्रमण से बच सकते हैं. इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने के लिए ड्राइफ्रूट्स खाएं. खाने में मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज को शामिल करें. दालें और स्प्राउट्स खाएं. इसके अलावा तुलसी अदरक का सेवन करें.



RELATED NEWS
Leave a Comment.