National News
Breaking : उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब इतने में मिलेगा गैस सिलेंडर, मोदी कैबिनेट ने बढ़ाई सब्सिडी 04-Oct-2023

Modi Cabinet Breaking : पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई, बैठक में उज्जवला योजना के लाभार्थी की सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है. आपको बता दें कि इससे पहले रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर LPG में 200 रुपये कटौती की घोषणा थी.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा, ”पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. हमने रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर रसोई गैस के सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती करके की थी. ये कीमत घटकर 1100 से कम होकर 900 रुपये हो गई. उज्जवला योजना के लाभार्थी के 700 रुपये में गैस मिलने लगा था. उज्जवला योजना के लाभार्थी की बहनों की अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. यानि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर 600 रुपये में मिलेंगे.”

 दिल्ली में उज्ज्वला लाभार्थियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद अब 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा.

कैबिनेट ने वन देवता के नाम पर तेलंगाना में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने को भी मंजूरी दी है. ये सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी 889 करोड़ की लागत से खुलेगी. कैबिनेट ने सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड बनाने को भी मंजूरी दी. पीएम मोदी ने इसका ऐलान भी तेलंगाना में किया था.

भारत ने 8400 करोड़ के हल्दी के निर्यात का लक्ष्य रखा है. इसके लिए सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड के गठन को मंजूरी दी गई है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.