State News
नवीन 725 समितियों के भवन व गोदाम निर्माण के लिए 185 करोड़ रूपए प्रदान किए गए: अपेक्स बैंक अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर 05-Oct-2023

अपेक्स बैंक के अध्यक्ष  बैजनाथ चन्द्राकर ने कवर्धा जिले के प्राथमिक कृषि सहकारी साख समिति (पैक्स) के अध्यक्षगणों का दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल सरकार की नीतियों और योजनाओं से छत्तीसगढ़ की सहकारिता और अधिक सुदृढ़ हुई है। यह दो दिवसीय प्रशिक्षण छत्तीसगढ़ सहकारी प्रशिक्षण संस्थान पंडरी रायपुर में 03 एवं 04 अक्टूबर को आयोजित हुआ।

अपेक्स बैंक के अध्यक्ष  बैजनाथ चन्द्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के पांच वर्ष के कार्यकाल में राज्य में सहकारी समितियों की संख्या 1333 से बढ़कर 2058 हो गई है। इसी प्रकार सहकारी बैंकों की शाखाएं 276 से बढ़कर 329 हो गई है। नवीन 725 समितियों के भवन एवं गोदाम निर्माण के 185 करोड़ रूपए प्रदान किए गए है। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों को 217 करोड़ रूपए की क्षतिपूर्ति राशि दी गई है। किसानों की सुविधा के लिए धान उपार्जन केंद्रों की संख्या पहले 1995 थी जो अब 2617 हो गई है। प्रदेश के दूरस्थ तथा वनांचल क्षेत्रों में सहकारी बैंकों की शाखाएं खोली गई और अब तक 192 एटीएम लगाए जा चुके है।

 बैजनाथ चन्द्राकर ने सभी समिति अध्यक्षों से कहा कि आगामी धान खरीदी की तैयारी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में किसानों को धान विक्रय करने में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। प्रशिक्षण में कवर्धा जिले के सोसाइटियों से 45 अध्यक्षों को प्रशिक्षण दिया गया। विषय विशेषज्ञों द्वारा नेतृत्व तथा क्षमता विकास और समितियों के विधिसम्मत कार्य संचालन का प्रशिक्षण दिया गया।             
                                                
इस अवसर पर अपेक्स बैंक के डीजीएम एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक  भूपेश चंद्रवंशी, उप निदेशक  ए.के. लहरे, एजीएम  अजय भगत, प्रबंधक  अभिषेक तिवारी, लेखा अधिकारी  प्रभाकर कांत यादव भी मौजूद थे।



RELATED NEWS
Leave a Comment.