National News
NAVRATRI 2023: 9 दिनों में इन नौ रंग के कपड़े पहनकर करें मां की पूजा, बरसेगी कृपा 06-Oct-2023

नवरात्रि उत्सव हमारे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. कई शहरों में तो आप डांडिया, गरबा से लेकर दूर्गा पंडाल तक का लुत्फ उठा सकते हैं

नवरात्रि में मां के प्रिय कपड़े पहन ही रहें हैं तो पारंपरिक परिधान पहनें। महिलाएं साड़ी, सूट और लहंगा पहन सकती हैं तो वहीं पुरुष कुर्ता कैरी करें। नवरात्रि के पहले दिन मां के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। उन्हें पीला रंग पसंद हैं और इस दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इस दिन लोग कलश स्थापना या मां का अपने घर में स्वागत करते हैं। ऐसे में पीले रंग के परिधान का चयन करें।महिलाएं पीले रंग की साड़ी पहन सकती हैं। पहले दिन साड़ी लुक ट्रेडिशनल और पूजा के लिए एकदम परफेक्ट होगा।

 

नवरात्रि का दूसरा दिन- हरा रंग 

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है। इस दिन हरे रंग के एथेनिक वियर को कैरी करें। महिलाएं ग्रीन साड़ी, लहरिया प्रिंट की हरी साड़ी या सूट पहन सकती हैं। दो रंगों के कॉम्बिनेशन वाला पारंपरिक परिधान भी जंचेगा और माता का पसंद आएगा। लड़के ग्रीन शर्ट, कुर्ता या फिर ग्रीन रंग का दुपट्टा अपने किसी भी कुर्ते के साथ आप टीमअप कर सकते हैं। नवरात्रि के दूसरे दिन हरा रंग शुभ माना जाता है।

नवरात्रि का तीसरा दिन – ग्रे रंग 

नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती हैं। कहा जाता हैं कि इस दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ग्रे रंग का एथेनिक वियर इस दिन आपको फेस्टिव लुक देगा। आप ग्रे रंग के साथ मिक्स एंड मैच भी करेंगे तो सुंदर लगेगा।

चौथा दिन
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा होती है. अगर आप नारंगी रंग के वस्त्र पहनकर पूजा में बैठते हैं तो मां कूष्मांडा का आर्शीवाद आपको मिलता है.  साथ ही धन-धान्य से संपन्न जीवन मिलता है.

पांचवा दिन
नवरात्रि के पांचवे दिन माता के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है. उन्हें सफेद रंग बेहद पसंद है. सफेद रंग के कपड़े पहचनकर पूजा करने वाले भक्त की मां हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.

छठा दिन
छठे दिन मां कात्यायनी का दिन होता है. इस दिन अगर लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा की जाए तो माता रानी प्रसन्न होती  हैं. उन्हें लाल रंग काफी प्रिय होता है. यही कारण है कि उन्हें लाल रंग के वस्त्र चढ़ाए जाते हैं. माता के श्रृंगार का सामान भी लाल कलर का ही होता है.

सातवां दिन
इस दिन देवी में के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा रात्रि में की जाती है. मां को नीला रंग काफी प्रिय है. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा-आराधना करने वालों से मां प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद लुटाती हैं.

आठवां दिन
आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन को खास बनाने के लिए आप पिंक कलर के कपड़े पहन सकते हैं. यह रंग मां को प्रिय है और वे प्रसन्न होकर समृद्ध जीवन का आशीर्वाद देती हैं.

नौवां दिन
नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन सिद्धिदात्री देवी का दिन होता है. उन्हें बैंगनी या जामुनी रंग बेहद प्रिय है. इस दिन आपको पूजा में इन रंगों  के कपड़े पहनना चाहिए.



RELATED NEWS
Leave a Comment.