Entertainment News
बंगाल में दुर्गा पूजा के मौके को खिचड़ी लबरा या चोड़चड़ी और चटनी का भोग लगाया जाता है 24-Oct-2023

 

 

बंगाल में दुर्गा पूजा के मौके को खिचड़ी लबरा या चोड़चड़ी और चटनी का भोग लगाया जाता है जो खाने में तो लाजवाब होते ही हैं साथ ही इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है। जिन्हें आप भी कर सकते हैं ट्राय।बंगाली खिचुरी

बंगाली खिचुरी को भोगर खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। जिसे मूंग दाल, चावल और कई तरह के मसालों के साथ बनाया जाता है। दुर्गा पूजा का भोग खिचुरी के बिना अधूरा है। इस खिचड़ी को गोविंदभोग चावल से बनाया जाता है। ये छोटे-छोटे खुशबूदार चावल होते हैं। जिनसे खिचड़ी का स्वाद ही नहीं टेक्सचर भी अच्छा लगता है।

 
 

 

लबरा

लबरा बंगाल की ट्रेडिशनल डिश है जिसे कई सारी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। आलू, पालक, कद्दू, मूली के साथ बनाया जाता है लबरा। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पंचफोरन और हींग का तड़का लगाते हैं।

बेगुनी

बेगुनी या बैंगन फ्रिटर भी बंगाल की एक ट्रेडिशनल डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। बस बैंगन को काटकर बेसन में तरह-तरह के मसाले मिलाएं और इस घोल में बैंगन को लपेटकर गरम तेल में फ्राई किया जाता है। यह कुरकुरा और टेस्टी होता है।

लुची-छोलार दाल

लुची-छोलार बहुत ही मशहूर और स्वादिष्ट बंगाली डिशेज़ में से एक है। जिसे आप दुर्गा पूजा के मौके पर ही नहीं और भी दूसरे मौकों पर कर सकते हैं ट्राय। 

पायेश

पायेश एक बंगाली स्वीट डिश है। इसे भी भोग में चढ़ाया जाता है। पायेश चावल, दूध, इलायची पाउडर और कटे हुए मेवे के साथ बनाई जाने वाली खीर ही है। इसे भी गोविंदभोग चावल से ही तैयार किया जाता है। 



RELATED NEWS
Leave a Comment.