National News
31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना हो जाएगा नुकसान 21-Nov-2023

31 December deadline: 31 दिसंबर से जरूरी सेवा बंद होने जा रही है. जिसके बाद कई लोग अपना यूपीआई तक यूज नहीं कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बैंक व PhonePe और Google Pay जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स को यूपीआई बंद करने का निर्देश दिया है. हालांकि किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये निर्देश सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन्होने यूपीआई आईडी को पिछले एक साल से यूज नहीं किया है. ऐसी सभी आईडीज को बंद करने के लिए कहा गया है. वहीं कई अन्य काम भी हैं जिनकी डेडलाइन 31 दिसंबर है.

2024 में नहीं कर पाएंगे ट्राजेक्शन 

यदि आपकी आईडी पिछले एक साल से इस्तेमाल में नहीं है तो 31 दिसंबर को उसे पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. नए साल से कस्टमर इन आईडी से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे. बताया जा रहा है कि ऑनलाइन फ्रॅाड पर लगाम लगाने के लिए एनपीसीआई ने ये कदम उठाया है. आपको बता दें कि यह नंबर किसी और को मिल जाता है और यूपीआईडी वहां एक्टिवेटेड ही रहती है. ऐसे में उस नंबर पर अगर किसी ने पैसे भेजे तो वह उस इंसान को मिलेंगे जिसके पास अब वह नंबर है. इसलिए ऐसी आईडीज को बंद करने के लिए लिखित निर्देश जारी कर दिये गये हैं.

सुरक्षित होगा यूपीआई ट्रांजेक्शन 

NPCI का मानना है कि डंप पड़ी आईडी को बंद करने से यूपीआई ट्राजेक्शन में पारदर्शिता आएगी. यही नहीं कई गलत ट्रांजेक्शन पर भी लगाम लग जाएगी. एनपीसीआई के निर्देश के बाद अब सभी ऐप्स और बैंक निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और उससे जुड़े मोबाइल नंबर को वैरिफाई करेंगे. 1 साल से अगर कोई क्रेडिट या फिर डेबिट नहीं हुआ तो यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा. यदि आप भीम, गूगल पे, फोन पे या किसी भी बैंक की ऐप पर यूपीआई आईडी जेनरेट करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई इस्तेमाल करने के लिए कोई एडिशनल चार्ज नहीं देना होता है.  इसलिये देश के 80 प्रतिशत लोग यूपीआई की ओर अग्रसर हैं .



RELATED NEWS
Leave a Comment.