National News
व्हाट्सएप्प में हुआ बड़ा बदलाव…. 25-Nov-2023

अगर किसी वजह से आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो दूसरे डिवाइस में WhatsApp लॉगिन करने का विकल्प भी नहीं रह जाता। दरअसल इसके लिए आपको वॉट्सऐप नंबर पर आने वाले OTP की जरूरत पड़ती है। आप अकाउंट से बाहर ना लॉक रह जाएं, इसके लिए प्लेटफॉर्म की ओर से नया ईमेल ऑथेंटिकेशन विकल्प दिया जा रहा है।

ईमेल ऑथेंटिकेशन विकल्प के साथ यूजर्स अपने वॉट्सऐप अकाउंट से ईमेल ID भी लिंक कर सकेंगे। इस तरह केवल मोबाइल नंबर ही इकलौता लॉगिन का तरीका नहीं बचेगा। इस फीचर की लंबे वक्त से टेस्टिंग के बाद अब iOS ऐप में इसका वाइड रोलआउट शुरू कर दिया गया है। जल्द ही Android यूजर्स को भी इसका फायदा दिया जाएगा।

नए वॉट्सऐप फीचर की टेस्टिंग अब तक बीटा वर्जन में चल रही थी और इसे iOS पर 23.24.70 वर्जन का हिस्सा बनाया गया था। वॉट्सऐप अपडेट्स और नए फीचर्स को मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने इसकी जानकारी यूजर्स की दी और बताया कि SMS वेरिफिकेशन के बजाय अब ईमेल की मदद से भी अकाउंट में लॉगिन और उसे ऐक्सेस करने का विकल्प मिलने लगेगा।

मेटा की ओनरशिप वाले ऐप के प्रोफाइल पेज पर यूजर्स को इस फीचर का फायदा मिलेगा। वे अकाउंट मेन्यू में जाने के बाद अपना ईमेल एड्रेस अकाउंट से लिंक कर पाएंगे। वॉट्सऐप ने साफ किया है कि इस ईमेल ID को पूरी तरह प्राइवेट रखा जाएगा और बाकी यूजर्स या कॉन्टैक्ट्स इसे नहीं देख पाएंगे। इसका इस्तेमाल केवल अकाउंट ऑथेंटिकेशन के लिए किया जाएगा।

वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगिन करते वक्त यूजर्स को दो विकल्प फोन नंबर और ईमेल ID के दिए जाएंगे। इनमें से ईमेल ID का चुनाव करने की स्थिति में OTP ईमेल पर भेजा जाएगा। इस तरह फोन नंबर का ऐक्सेस ना होने पर भी अकाउंट में लॉगिन किया जा सकेगा।

 


RELATED NEWS
Leave a Comment.