National News
SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने शुरू की ये नई सुविधा, लाखों ग्राहकों को मिलेगा फायदा 29-Nov-2023

SBI Without ATM Cash: दोस्तों, आज के समय में भले ही यूपीआई (UPI) से सभी काम होने लगे हैं, लेकिन आज भी कैश (Cash) की बहुत आवश्यकता पड़ती है। जब कैश की बात आती है तो लोग एटीएम (ATM) से ही कैश निकलवाना पसंद करते हैं। आमतौर पर लोगों के सामने समस्या यह आती है कि वह अपने एटीएम को अपने साथ नहीं रखना चाहते हैं। उन्हें यह डर रहता है कि अगर एटीएम कहीं गुम गया तो उनका बैंक अकाउंट साफ हो सकता है।

अब प्रश्न यह उठता है कि आपके पास एटीएम नहीं है और आपको केश की इमरजेंसी में जरूरत पड़ जाती है, तो उस स्थिति में आप क्या करेंगे? तो दोस्तों, आज हम आपको इसी परेशानी का सॉल्यूशन बताने वाले हैं। अगर आप लोगों का एसबीआई (SBI) में अकाउंट (Account) है तो आप लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात है। अब आप लोग बिना एटीएम के भी एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसा निकाल पाएंगे।

इसके लिए जरूरी है कि आपको योनो एप्लीकेशन (Yono Application) में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और इस एप्लीकेशन की मदद से आप बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के भी एटीएम से पैसे निकलवा सकते है। बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको योनो एप्लीकेशन (SBI Yono Application) को अपने यूपीआई से ऐड करना होगा।

एसबीआई बैंक (SBI Bank) ने पहली बार इस सर्विस को शुरू किया है और इसका नाम इंटर पेएबल कार्डलेस कैश विथड्रावल (ICCW) दिया है। एसबीआई बैंक की तरफ से यह बड़ा फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि लगातार फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इन्हीं को रोकने के लिए कॉर्डलेस विथड्रॉ (Cordless Withdrawal) की सुविधा शुरू की है।

बिना एटीएम ऐसे निकालें पैसे

अपने मोबाइल फोन पर SBI YONO ऐप डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें।
ऐप में लॉग इन करें और अपने बैंक खाते को लिंक करें।
बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकलवाने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम बूथ पर जाना होगा।
वहां मशीन पर आपको योनो का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा।

अब SBI YONO ऐप में “कैश निकासी” विकल्प चुनें।
आप जितना अमाउंट निकालना चाहते हैं उस राशि को दर्ज करें।
अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा।
अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।
कैश निकालने के लिए “निष्कासित करें” बटन पर क्लिक करें।



RELATED NEWS
Leave a Comment.