National News
इन राज्यों में दिखेगा चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का असर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 01-Dec-2023

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में साइक्लोन मिचौंग का खतरा मंडरा रहा है। तमिलनाडु के चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर सहित तमाम शहरों में बारिश से हालात बेहद खराब हैं। स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

मौसम विभाग ने चक्रवात की चेतावनी जारी की है। चेन्नई के अरक्कोणम शहर में एनडीआरएफ को स्टैंडबाय पर रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर लो-प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। इसको देखते हुए मछुआरों को फिलहाल समुद्र में ना जाने की हिदायत दी गई है।

आईएमडी ने कहा कि बुधवार को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित हो गया। आज इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है।

3 दिसंबर को इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए, धीरे-धीरे बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चक्रवाती तूफान के रूप में 4 दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तट को पार करेगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.