State News
एफपीओ कॉन्क्लेव 2023: महिला किसानों का सशक्तिकरण और आजीविका का सुदृढ़ीकरण 14-Dec-2023

कृषि विभाग द्वारा समर्थित एफपीओ कॉन्क्लेव 2023 रायपुर के होटल मयूरा में आयोजित किया गया, जिसे ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी और सोसाइटी फॉर डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स द्वारा एचडीएफसी बैंक परिवर्तन कार्यक्रम, एक सीएसआर फंडिंग पहल के तहत आयोजित किया गया था।

कॉन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देने में शामिल प्रमुख हितधारकों के बीच ज्ञान और अनुभव साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करना था, जिसमें किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ), निदेशक मंडल की क्षमता निर्माण, सरकारी पहलों और पारिस्थितिकी तंत्र विकास पर विशेष जोर दिया गया था। इसका उद्देश्य महिलाओं के लिए आजीविका के विकास और संबंधित एफपीओ की स्थिरता के लिए सक्षम वातावरण को और मजबूत करने के लिए एक रणनीति पर विचार करना था।

एफपीओ कॉन्क्लेव 2023 में प्रो. वी पदमानंद, पार्टनर, ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी,  आर. के. सिंह (सदस्य सचिव, छत्तीसगढ़ नवाचार आयोग),  भूपेंद्र पांडेय (अतिरिक्त निदेशक, उद्यान विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार),  प्रवीण लाड (एसबीआई रायपुर फार्म सेक्टर),  विकास गोयल (क्लस्टर हेड, एचडीएफसी), डॉ. मनोज कुमार (एसोसिएट निदेशक, ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी),  प्रखर कटियार (एसोसिएट निदेशक, ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी) और जिला विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया। कॉन्क्लेव में उनकी उपस्थिति इस आयोजन के महत्व और उन महत्वपूर्ण मुद्दों का प्रमाण था जिनका समाधान करना इसका उद्देश्य था।

इस कार्यक्रम में संबंधित पारिस्थितिकी तंत्र के हितधारकों सहित एफपीओ के निदेशक, सार्वजनिक और निजी हितधारक और विभागीय अधिकारी शामिल हुए। इसमें निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) की सक्रिय भागीदारी भी शामिल थी। प्रो. वी. पदमानंद ने सभी 7 भाग लेने वाले एफपीओ के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के लिए व्यापक क्षमता निर्माण सत्र आयोजित किए। कॉन्क्लेव में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा एफपीओ की व्यावसायिक योजनाओं, अब तक की उपलब्धियों और भविष्य की रणनीतियों पर विश्वासपूर्वक चर्चा की गई।

एफपीओ कॉन्क्लेव 2023 की सफलता छत्तीसगढ़ में एक संपन्न एफपीओ पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और महिला किसानों को आर्थिक स्वतंत्रता और बेहतर आजीविका प्राप्त करने में सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.