State News
विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों को लेकर केंद्रीय संयुक्त सचिव श्री सिंह ने ली बैठक जिले में प्रभावी क्रियान्वयन हेतु दिए आवश्यक दिशा-निर्देश 15-Dec-2023

केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की निचले स्तर पर पहुंच सुनिश्चित करने और इसका लाभ प्रत्येक आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिले में इसकी तैयारियों को लेकर भारत सरकार के संयुक्त सचिव एवं जिला प्रभारी अधिकारी  रविन्द्र प्रताप सिंह ने अधिकारियों की बैठक लेकर इसके आयोजन की जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि भारत सरकार के विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, जिसके तहत समयबद्ध तरीके से लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके तहत स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं, पेयजल सुविधा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने वाली प्रमुख योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच को सुगम बनाने कवायद की जाएगी। इस दौरान केंद्रीय संयुक्त सचिव ने इसके क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक जानकारी ली।
                कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने पीपीटी के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन को लेकर बनाई गई कार्ययोजना एवं रूपरेखा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके संचालन के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं, साथ ही कार्यक्रम को अधिक प्रभावी बनाने कंट्रोल रूम का भी गठन जिला एवं ब्लॉक स्तर पर किया गया है। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर भी स्वागत समिति गठित की गई है। संयुक्त सचिव ने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की पूर्व तैयारियों की सराहना करते हुए परस्पर विभागीय समन्वय के साथ इसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि अन्य विभागों के अलावा कृषि विज्ञान केन्द्र की इसमें महती भूमिका रहेगी, जिसके तहत मृदा स्वास्थ्य परीक्षण, जैविक खाद का प्रयोग, प्राकृतिक कृषि सहित फसल उन्मुखीकरण की जानकारी किसानों को दी जाएगी। इसके अलावा ओडीएफ प्लस, आयुष्मान भारत योजना, सिकलसेल्स एनीमिया, वन-धन विकास केन्द्र एकलव्य आदर्श विद्यालय सहित अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के बारे में भी आम जनता से फीडबैक लिया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला नोडल अधिकारी  सुमित अग्रवाल ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए समितियों के गठन एवं विभागवार सौंपे गए दायित्वों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर डीएफओ कांकेर  आलोक बाजपेयी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।



RELATED NEWS
Leave a Comment.