National News
यहाँ दो दिन मनाई जाएगी मकर संक्राति...जानें क्या है सही तारीख और शुभ मुहूर्त 13-Jan-2024

भोपाल। देश भर में हर साल मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन इस बार इसकी तारीख को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। मध्यप्रदेश में 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति की सही तारीख और शुभ मुहूर्त आइए जानते हैं।

मध्यप्रदेश में इस बार मकर संक्रांति का पर्व दो दिन यानी 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 15 जनवरी की अल सुबह 3 बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान श्रद्धालु नर्मदा-शिप्रा समेत पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी भी लगा सकते है। वहीं 14 जनवरी को परंपरानुसार पतंगबाजी की जाएगी।

जानें शुभ मुहूर्त
मकर संक्रांति पुण्य काल सुबह 07:15 बजे से लेकर शाम के 06: 21 बजे तक होगा। वहीं, मकर संक्रांति का महा पुण्य काल सुबह 06: 57 बजे से लेकर सुबह 08: 43 बजे तक रहेगा। वहीं, मकर संक्रांति का अभिजीत मुहूर्त सुबह 11: 54 मिनट से दोपहर 12:37 मिनट तक रहेगा।

बता दें, मकर संक्रांति के पर्व पर दान का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर यदि राशि अनुसार दान किया जाता है, तो उसके मिलने वाले फल का महत्व दोगुना हो जाता है। कहा जाता है कि इस दिन दान करने से सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है और जीवन में संपन्नता आती है।

प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस बार मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को है। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि, इस वर्ष ग्रहों की दिशा में बदलाव के कारण मकर संक्रांति की तिथि में परिवर्तन हुआ है।

मकर संक्रांति के दिन सुबह उठे और अपने इष्ट देवी-देवता और सूर्य देव के ध्यान से अपने दिन की शुरुआत करें। इसके बाद स्नान कर और साफ वस्त्र धारण करने के बाद तांबे के पात्र में जल लें, इसमें लाल फूल, गंगाजल और कुमकुम डालकर विधिपूर्वक सूर्य देव को अर्घ्य दें। अब आसन पर बैठकर सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करें।



RELATED NEWS
Leave a Comment.