National News
बीएससी नर्सिंग सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं टली...अब मई में होगी परीक्षाएं...देखिए समय सरणी 29-Mar-2024
जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित नर्सिंग कॉलेजों में फर्जीवाड़े के मामले में बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की परीक्षा की तारीख में बदलाव हो गया है। अब प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए लगभग एक महीने का इंतजार और बढ़ गया है। आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के कारण संबंधित परीक्षा की समय-सारिणी में परिवर्तन किया है।

संशोधित समय-सारिणी के अनुसार बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की परीक्षा अब 15 मई से प्रारंभ होगी। इससे पहले विवि ने 19 अप्रैल से परीक्षा आयोजित करने की सूचना जारी की थी। नई तिथि से उन छात्र-छात्राओं को भी अब परीक्षा की तैयारियां के लिए पूरा अवसर मिलेगा, जिन्हें बाद में परीक्षा में शामिल होने की अनुमति प्राप्त हुई है। ऐसे करीब 139 नर्सिंग कालेज है। इनमें पढ़ने वाले 12 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं है।

बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की संशोधित समय-सारिणी

पूर्व तिथि : नई तिथि : प्रश्न पत्र

19 अप्रैल : 15 मई : एटोनोमी एंड फिजियोलाजी

23 अप्रैल : 17 मई : न्यूट्रीशियन एंड बायोकैमेस्ट्री

26 अप्रैल : 20 मई : नर्सिंग फाउंडेशन

29 अप्रैल : 22 मई : फिजियोलाजी

एक मई : 24 मई : माइक्रोबायोलाजी

तीन मई : 27 मई : अंग्रेजी

नर्सिंग कालेजों की स्थिति…

– 364 संस्थान में प्रदेश में संचालित थे।

– 56 संस्थान, पर सुप्रीम कोर्ट की रोक है।

– 308 संस्थान, परीक्षा में शामिल होंगे।

– 30 हजार के लगभग छात्र-छात्राएं है।

छह मई तक जमा होंगे आवेदन

विवि ने नर्सिंग परीक्षा कार्यकम में परिवर्तन के साथ ही आवेदन पत्र जमा करने की तिथि में भी संशोधित किया है। बाद में पात्र घोषित किये गए छात्र-छात्राओं को बिना विलंब शुल्क के 6 मई तक परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने का अवसर दिया गया है। इसके बाद दो दिन तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया आनलाइन होगी। लिखित और प्रायोगिक परीक्षा का शुल्क एक साथ जमा करना होगा। विवि ने प्रत्येक छात्र के आवेदन पत्र में छात्र के विवरण, पात्रता व अन्य जानकारी की बारीकी से जांच के बाद उन्हें अग्रेषित करने का परामर्श दिया है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.