National News
इन बीमारियों की वजह से फेल होती है किडनी, शरीर देता है खतरे के संकेत 29-Mar-2024
किडनी (Kidney)हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, शरीर की गंदगी साफ करने का जिम्मा किडनी के ऊपर ही होता है. किडनी शरीर की गंदगी को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकालती है ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रह सके. लेकिन कई बार किडनी खुद अस्वस्थ हो जाती है और ऐसे में शरीर कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाता है. कई बार बीमार होकर किडनी फेल (Kidney Failure)हो जाती है और शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकलने के कारण शरीर कई परेशानियों में फंस जाता है. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखना है तो किडनी की देखभाल करनी जरूरी है. चलिए आज जानते हैं कि किडनी क्यों फेल हो जाती है और इसके प्रारंभिक लक्षण कैसे पहचाने जा सकते हैं.

इन कारणों से फेल होती है किडनी  here are the reason of Kidney Failure

  • आपको बता दें कि शुगर ऐसी बीमारी है जिसका सीधा असर किडनी की सेहत पर पड़ता है.शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर भी किडनी के फेल होने के आसार बढ़ जाते हैं. दरअसल जब शरीर में शुगर ज्यादा हो जाती है तो ये खून में मिल जाती है. ये शुगर किडनी के फिल्टरिंग सेल्स को डैमेज करती है और धीरे धीरे किडनी कमजोर होकर फेल होने की कगार पर पहुंच जाती है. ऐसे में आपको अपने शुगर पर कंट्रोल रखने की ज्यादा जरूरत है. 
  • यूरिनरी इंफेक्शन जिसे यूटीआई भी कहा जाता है, किडनी फेल होने का एक कारण कहा जाता है. कई बार मूत्र मार्ग का संक्रमण बढ़ते बढ़ते किडनी तक पहुंच जाता है और इससे किडनी की सेल्स डैमेज हो जाती है जिसके फलस्वरूप किडनी फेल हो जाती है. 
  • हाई शुगर की तरह हाई ब्लड प्रेशऱ यानी उच्च रक्तचाप भी किडनी फेल होने का कारण बन जाता है. ज्यादा ब्लड प्रेशर का सीधा असर ब्लड आर्टरीज पर पड़ता है जिससे किडनी की रक्त कोशिकाएं डैमेज होती हैं और किडनी फेल होने के जोखिम बढ़ जाते हैं. शरीर में हेपेटाइटिस वायरस के हमले के कारण भी किडनी फेल होने के खतरे बढ़ जाते हैं. हेपेटाइटिस होने से किडनी के अंदर फिल्ट्रेशन का काम करने वाले फिल्टर सूजन का शिकार हो जाते हैं जिससे किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. 

किडनी फेल होने के लक्षण  symptoms of Kidney Failure

किडनी फेल होने पर सबसे पहले शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में दिक्कत आने लगती है.ऐसे में पीठ में दर्द होना सबसे पहला लक्षण माना जाता है. पसलियों में दर्द होने लगता है. सुबह के वक्त जी मिचलाता है और उल्टी आने लगती है. इस दौरान भूख काफी कम हो जाती है और कुछ भी खाने पर उल्टी आने लगती है. इस दौरान कभी कभी मूत्र से खून आने लगता है. यूरिन की फ्रीक्वेंसी भी अनियमित होती है. कभी यूरिन ज्यादा आता है औऱ कभी कम आता है. यूरिन पास करते समय जलन और दर्द होना भी किडनी फेल होने का लक्षण है. बीपी का हाई होना, पैरों में सूजन आ जाना भी किडनी फेल होने का एक आम लक्षण कहा जा सकता है.
 
 


RELATED NEWS
Leave a Comment.