State News
आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत, दुल्हन की तरह सजाया गया मां दंतेश्वरी मंदिर 09-Apr-2024

दंतेवाडा : आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई है। हर साल चैत्र नवरात्र पर दंतेवाड़ा में स्थित बस्तर की आराध्य देवी माँ दंतेश्वरी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। सुबह से ही भक्तों का यंहा ताँता लगना शुरु हो जाता है।

अनुमान है की इस साल भी लाखों की संख्या में भक्त देवी के दरबार दर्शन करने पहुँचेगे। माता के दरबार में इस साल करीब 10 हजार मनोकामना ज्योत भी जलाए गये है । दंतेवाड़ा जिला प्रशासन और मंदिर समिति के सदस्यों ने पद यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए । सुकमा ,बस्तर और बीजापुर मार्ग में कई सुविधा केंद्र खोले है । यंहा मेडिकल स्टॉफ की भी ड्यूटी लगाई गई है। विभिन्न सामाजिक संस्था के साथ मिलकर प्रशासन ने यह व्यवस्था की है । इन मार्गो से पदयात्रियों का आना शुरु हो गया है। गर्भगृह से लेकर मंदिर के बाहर तक भक्तों की जबरदस्त भीड़ रहती है।

दुल्हन की तरह सजाया गया मंदिर
बता दें बस्तर की आराध्य देवी माँ दंतेश्वरी का दरबार दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रशासन ने मंदिरों को रंगीन झालरों से डेकोरेट किया है। अनुमान लगाया जा रहा है की इस साल भक्तों की संख्या दोगुनी हो सकती है, भक्तो की आस्था का ख्याल रखते हुए तैयारी की गई हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.