Crime News
मोबाईल दुकान का ताला काटकर लाखों रूपये कीमत के मोबाईल फोन चोरी करने वाला आरोपी लक्की पटवा गिरफ्तार 09-Apr-2024
विवरण - प्रार्थी हरीश श्रीवास ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसका देवेन्द्र नगर चौक में श्रीवास ब्रदर्स के नाम से मोबाईल दुकान है, जिसका संचालन वह स्वयं करता है। प्रार्थी दिनांक  03.04.2024 को रात्रि में दुकान बंद कर ताला लगाकर अपने घर चला गया था, कि दिनांक  04.04.2024 को प्रार्थी दुकान खोलने आया तो देखा कि दुकान में लगा शटर का ताला टूटा हुआ था एवं दुकान का शटर आधा खुला हुआ था। अंदर जाकर देखा तो दुकान का सामान बिखरा हुआ था एवं दुकान में रखें विभिन्न कंपनियों के मोबाईल नहीं थे। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के दुकान के शटर का ताला तोड़कर दुकान अंदर प्रवेश कर दुकान में रखें उक्त मशरूका को चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना गंज में अपराध क्रमांक 160/24 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।  
 
चोरी की उक्त घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर  लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम श्री संदीप मित्तल, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली  योगेश साहू तथा उप पुलिस अधीक्षक क्राईम  संजय सिंह द्वारा प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी गंज को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना गंज पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण करने के साथ-साथ घटना स्थल तथा उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। टीम के सदस्यों द्वारा तरीका वारदात के आधार पर चोरी के पुराने आरोपियों की तस्दीक करने के साथ ही हाल ही में जेल से रिहा हुए आरोपियों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर उनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखीं जा रहीं थी। प्रकरण में मुखबीर लगाने के साथ ही तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि थाना गंज क्षेत्र में एक व्यक्ति नया मोबाईल फोन सस्ते दाम में बिक्री करने हेतु ग्राहक की तलाश कर रहा है। जिस पर टीम के सदस्य मुखबीर द्वारा बताये स्थान पर जाकर व्यक्ति की पतासाजी करते हुए व्यक्ति को पकड़ा गया। पूछताछ में व्यक्ति ने अपना नाम लक्की पटवा होना बताया। टीम के सदस्यों द्वारा उसके पास रखें मोबाईल फोन के संबंध में पूछताछ कर दस्तावेज प्रस्तुत करने कहने पर उसके द्वारा किसी प्रकार का कोई दस्तावेज प्रस्तुत न कर टीम के सदस्यों को लगातार गुमराह किया जा रहा था, कि कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा थाना गंज क्षेत्रांतर्गत देवेन्द्र नगर चौक स्थित श्रीवास ब्रदर्स दुकान का ताला काटकर दुकान से विभिन्न कंपनियों के मोबाईल फोन चोरी करना बताया गया। 
 
आरोपी मूलतः राजनांदगांव का निवासी है, जो रायपुर में विगत 02 माह से निवास कर एक निजी होटल में काम करता था। दिनांक घटना को आरोपी ने उक्त मोबाईल दुकान के शटर में लगे ताला को कटर मशीन से काटकर चोरी की घटना को अंजाम दिया था। 
 
आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी की विभिन्न कंपनियों के कुल 29 नग मोबाईल फोन, घटना में प्रयुक्त 01 कटर मशीन, 04 नग कटर ब्लेड़, 01 पेंचिस, 01 हथौड़ी, 01 ड्रील तथा 01 एक्टिवा वाहन जुमला कीमती लगभग 5,50,000/- रूपये जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही किया गया।
 
गिरफ्तार आरोपी - लक्की पटवा पिता लव पटवा उम्र-23 साल साकिन कुंआ चौक लखौली थाना लखौली जिला राजनांदगांव (छ0ग0)। हाल पता - साहू पारा खेला जायसवाल के मकान के सामने फाफाडीह थाना गंज रायपुर। 
 
कार्यवाही में निरीक्षक दीपक पासवान थाना प्रभारी गंज, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से प्रभारी परेश पाण्डेय, उपनिरीक्षक मुकेश सोरी, सउनि. संतोष सिंह, प्रआर. अनुप मिश्रा, मोह. सुल्तान, आर. राजकुमार देवांगन, अमर चन्द्रा तथा थाना गंज से उपनिरीक्षक डी.आर. देशलहरे, सउनि. शंकर लाल साहू, आर. महेश महानंद की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।


RELATED NEWS
Leave a Comment.