State News
माईक्रो ऑब्ज़र्वर के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए सामान्य प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकसभा आम निर्वाचन-2024 13-Apr-2024

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में माईक्रो ऑब्ज़र्वर का अंतिम चरण का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामान्य प्रेक्षक डॉ. एम.टी. रेजू और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत सिंह भी शामिल हुए और प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक निर्देश दिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सामान्य प्रेक्षक डॉ. रेजू ने कहा कि  भारत निर्वाचन आयोग सहित हम सभी का यह उद्देश्य है कि निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण, पारदर्शिता एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न हो। निर्वाचन कार्य के दौरान न घबराएं। सभी कर्मचारी यह ध्यान रखें कि मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रकार की कमी या असुविधा का सामना तो नहीं करना पड़ रहा।  उन्होंने सभी अधिकारियों से एक टीम वर्क के तौर पर कार्य करते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन पूरी ईमानदारी, पारदर्शिता और सतर्कता के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए।
            प्रशिक्षण के दौरान मौजूद माइक्रो ऑब्जर्वर को संबोधित करते हुए सामान्य प्रेक्षक डॉ. रेजू ने कहा कि निर्वाचन एक महती जिम्मेदारी वाला लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण जवाबदेही है। आप सभी अपने विभागीय कार्य में कितने भी श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हों, लेकिन निर्वाचन का काम कहीं अधिक सतर्कता और सावधानी के साथ करना होता है। उन्होंने आगे कहा कि इसमें एक प्रतिशत गलती भी क्षम्य नहीं होगी, इसलिए आप सभी को प्रशिक्षण में जो बताया जाता है उसे पूरी तन्मयता से सुनकर, समझकर आयोग के नियमों व निर्देशों के अधीन अपना उत्तरदायित्व का निर्वहन करें।
             कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें एवं सूचना दें। सभी यह सुनिश्चित करें कि मतदान केन्द्रों में मत की गोपनीयता किसी भी प्रकार से भंग नहीं होनी चाहिए। मॉकपोल और मतदान के दौरान मोबाईल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 26 अप्रैल को मतदान होना है, जिसका समय प्रातः 07 बजे से दोपहर 03 बजे निर्धारित है। इस दौरान यह सुनिश्चित करें कि 03 बजे जितने भी मतदाता कतार में हैं उनसे मतदान जरूर कराएं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि यह ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के अनावश्यक बिन्दुओं पर रिपोर्टिंग न करें। हमेशा सही, सटीक एवं आवश्यक व वांछित जानकारियों के साथ रिपोर्टिंग करें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर द्वारा माइक्रो ऑब्ज़र्वर को निर्धारित बिन्दुवार रिपोर्टिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान मॉकपोल की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के 90 मिनट पहले अभ्यर्थियों द्वारा नियुक्त अभिकर्ताओं की उपस्थिति में की जाएगी। अगर समय पर एजेंट उपस्थित नहीं है तो 15 मिनट इंतजार करने के बाद मॉकपोल शुरू किया जाएगा। ईडीसी के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि जिस निर्वाचन कर्मियों को ईडीसी जारी हुआ है, वे अपने बूथ को छोड़कर अन्य मतदान केन्द्रों में मतदान कर सकते हैं। इसके बाद ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में विशेषज्ञ द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई।
10 अनुपस्थित माईक्रो ऑब्ज़र्वर को नोटिस जारी करने के निर्देश
जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित माईक्रो ऑब्ज़र्वर के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 10 अधिकारी अनुपस्थित रहे। सामान्य प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण में अनुपस्थित माइक्रो ऑब्ज़र्वर को कारण बताओ नोटिस जारी करने और  नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर  प्रखर चन्द्राकर, जिला पंचायत के सीईओ  सुमित अग्रवाल एवं संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।



RELATED NEWS
Leave a Comment.