Rajdhani
निर्वाचन आयोग की पहल से दिव्यांग मतदाताओं को मिल रही बड़ी राहत 15-Apr-2024

लोकतंत्र के महापर्व में कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 85 से अधिक आयु वाले एवं 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले मतदाताओं को होम वोटिंग सुविधा दी जा रही है। आयोग की इस संवेदनशील पहल से जिले के ऐसे मतदाता जो मतदान केन्द्र तक पहुंचकर वोट नहीं कर पाते, उन्हें बहुत बड़ी राहत मिल रही है। अब वे घर पर ही मतदान कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहे हैं। ऐसे ही मतदाता भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम पर्रेकोड़े निवासी 21 वर्षीय कु. मधु कौड़ो भी हैं, जिन्होंने होम वोटिंग के पहले दिन 14 अप्रैल 2024 को घर पर मतदान किया। उनकी भाभी श्रीमती चमकी बाई कौड़ो ने सहायक के रूप में उन्हें मतदान करने में मदद की। श्रीमती चमकी बाई ने बताया कि मधु कौड़ो 85 प्रतिशत दिव्यांग है और बिना सहारे के चलने-फिरने और अन्य दैनिक कार्य करने में असमर्थ हैं, जिसके घर से बाहर कहीं आ-जा नहीं पाती हैं। पिछले वर्ष 2023 में विधानसभा निर्वाचन में भी वह डाकमत पत्र के जरिए पहली बार मतदान किया था।
दुखिया उसेण्डी ने पहली बार डाक मतपत्र के जरिए किया मतदान -
इसी प्रकार ग्राम भानुप्रतापपुर के ग्राम तमोड़ा निवासी 36 वर्षीय सुश्री दुखिया उसेण्डी 70 प्रतिशत दिव्यांग महिला मतदाता हैं, जिन्होंने पहली बार डाक मतपत्र से लोकसभा निवार्चन के लिए मतदान किया। सुश्री दुखिया उसेण्डी द्वारा डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया पूरी करने में असमर्थ होने पर मतदान दल ने इसके लिए उनके भाई परमेश्वर को सहायक के रूप में मान्य करते हुए मतदान करने में उनकी मदद की। दिव्यांग मतदाताओं के परिजनों ने घर पर ही मतदान करने की सुविधा मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्वाचन आयोग और मतदान दल के अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति आभार जताया।
इसी तरह चारामा विकासखण्ड के ललतूनगर, नाकापारा चारामा निवासी 58 वर्षीय दिव्यांग मतदाता श्री खेमूराम देवांगन ने भी डाक मतपत्र से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान दल के सदस्यों ने आज श्री खेमूराम देवांगन के घर पहुंचकर मत की पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया को पूर्ण कराई। घर पर ही मतदान की सुविधा मिलने से उत्साहित श्री देवांगन ने निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा देने और मतदान दल के सभी सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में कांकेर लोकसभा का मतदान 26 अप्रैल 2024 को संपन्न होना है। इसके लिए वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया 14 से 16 अप्रैल तक चलेगी। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में डाक मतपत्र से मतदान हेतु आवेदन करने वाले मतदाताओं को होम वोटिंग के लिए गठित टीमें उनके घर तक पहुंचकर मतदान करा रही हैं। वहीं अंतागढ़ व भानूप्रतापपुर के दूरस्थ एवं संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित ग्रामों में मतदान दल पैदल ही पगडंडियों से गुजरकर दिव्यांगों व बुजुर्ग मतदाताओं से वोट कराने का साहसिक कार्य कर रहे हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.