State News
महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव 2024 की भव्य शोभायात्रा में उमड़ा जैन सैलाब 22-Apr-2024

श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव 2024 समिति द्वारा सकल जैन समाज एक साथ मिलकर 24 वे तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म महोत्सव बड़े धूम धाम से धार्मिक वातावरण में श्रद्धा के साथ मनाता है। इस वर्ष मनाए जा रहे भगवान महावीर के 2623 वे जन्म महोत्सव पर विभिन्न आयोजन आयोजित कर सभी जैन धर्म के अनुयायी जैन एकता का परिचय देते है महोत्सव समिति के अध्यक्ष जितेंद्र गोलछा एवं प्रणीत जैन मीडिया प्रभारी ने बताया की समिति द्वारा 15 दिवसीय सामाजिक,धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन में सभी समाजजन, महिला मंडल एवं समितियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। राजधानी रायपुर में महावीर जयंती पूरे भारत वर्ष में बढ़ चढ़ कर मानने के कारण काफी प्रसिद्ध है। सुबह प्रातः 6.30 बजे से प्रभात फेरी सामाजिक एकता परिचायक बन समाज को एक सूत्र में बांधने का प्रयास पिछले कई वर्षो से कर रही है। इस आयोजन में श्री साधु मार्गी समता युवा संघ का विशेष सहयोग प्रतिवर्ष प्राप्त होता रहा है। विभिन्न मंडलों द्वारा जीवदया का बहुत ही सुंदर प्रयास कर महावीर का संदेश जियो और जीने दो को सार्थक करते है।महावीर प्रसादी भंडारे के माध्यम से इस वर्ष लगभग 30,000 लोगो को शुद्ध भोजन करवाया गया है। जरूरतमंदों को कपड़ा,स्टेशनरी,कॉपी,आदि सामग्री का वितरण महिला मंडल द्वारा प्रतिदिन किया गया। रक्त दान शिविर के माध्यम से लगभग 500 लोगो ने रक्तदान कर सेवा कार्य किया।चिकित्सा जांच में कई बड़े चिकित्सकों ने शिविर लगा कर लोगो को स्वस्थ की प्रति जागरूक किया। एवं बीमार लोगो का निःशुल्क इलाह भी किया।महिला मंडल द्वारा लगभग 150 कार्यक्रम 15 दिनों में किए गए। जिसमे समाज के सभी वर्ग के लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। दिनांक 21 अप्रैल को जन्म कल्याणक महोत्सव के दिन सभी सकल जैन समाज के सदस्य एक साथ शोभा यात्रा निकलेंगे। यह शोभा यात्रा सुबह 9.00 बजे श्री आदिनाथ दिगंबर जैन बड़ा मंदिर मालवीय रोड से शुरू होकर सदर बाजार,सत्तीबाजार,तात्यापारा, बढ़ईपारा,रामसागर पारा ,राठौड़ चौक,से गुरुनानक चौक होते हुए वापस एवं जी रोड स्थित जैन दादा बाड़ी में समाप्त हुई । पूरे दिनभर विभिन्न आयोजन में सम्पूर्ण स्वास्थ्य जांच शिविर जैन दादा बाड़ी में हो रहे है। सभी समाज जन जैन दादा बाड़ी पहुंच कर अपनी अपनी पूजा पद्धति से भगवान महावीर का जन्म कल्याणक पूजन कर महावीर जयंती मना रहे है । 

दिगंबर जैन समाज ने आज सकल जैन समाज की शोभायात्रा में शामिल होकर भगवान महावीर को रथ में विराज मान कर शोभा यात्रा के माध्यम से नगर भ्रमण करवाया। समाज के अध्यक्ष संजय जैन नायक ने बताया की शोभा यात्रा समाप्ति के बाद सभी जैन दादा बाड़ी में एकत्रित होकर भगवान महावीर को पांडुकशीला में विराज मान कर के प्रासूक जल से भगवान का अभिषेक,शांति धारा किया। आज भगवान को प्रथम चार इंद्रो ने अभिषेक करने वाले मनोज कुमार ,महेंद्र कुमार जैन, हिमांशु अभिषेक थे।आज की वृहद शांति धारा करने का सौभाग्य आशीष सपना जैन चिरमिरी वालो को प्राप्त हुआ। आरती करने का सौभाग्य बंशी लाला भारत कुमार परिवार को प्राप्त हुआ। तत्पश्चात उपस्थित धर्म प्रेमी बंधुओ ने प.पु.आचार्य श्री विद्यासागर महाराज जी का भी याद किया कर पूजन किया।अंत में विसर्जन पाठ किया गया।इस पूरे 15 दिवसीय आयोजन में प्लास्टिक एक पौलिथन का उपयोग न कर रायपुर सकल जैन समाज ने एक मिसाल प्रस्तुत को है। 
श्वेतांबर जैन समाज द्वारा भी ऋषभ देव जैन मंदिर सदर बाजार से रजत रथ में भगवान को विराज मान कर नगर भ्रमण करवाया गया अंत में जैन दादा बाड़ी में भगवान महावीर के जन्म कल्याणक पर पंच कल्याणक पूजा कर भगवान की आरती की गई। जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

शाम 7 बजे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जायेंगे जिसमे प्रभु महावीर सेवा सम्मान समारोह का आयोजन भी किया गया है ।इस आयोजन में रात्रि 8 बजे छत्तीसगढ़ प्रदेश में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय भी शामिल होंगे। श्रीमद रामचंद्र आत्म तत्व रिसर्च सेंटर द्वारा रात्रि 9 बजे भगवान महावीर के जन्म के पूर्व जो 14 स्वप्न आए थे। उसी पर आधारित आज के परिपेक्ष में 14 स्वप्नों की प्रस्तुति का आयोजन किया गया है । रात्रि 11.26 को भगवान महावीर की 2623 दीपो की आरती उपस्थित सभी धर्म प्रेमी बंधुओ द्वारा की जाएगी।


इस वर्ष शोभा यात्रा में प्लास्टिक डिस्पोजल आदि पूर्णतः प्रतिबाधित थे।सकल जैन समाज द्वारा पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए शोभायात्रा में प्लास्टिक/डिस्पोजन खाने पीने की किसी भी प्रकार की सामग्री प्रतिबंधित थी। केवल शुद्ध जल तांबे के लोटे स्टील को ग्लास या कागज के डिस्पोजल में वितरण किया गया। 

इसी क्रम में शोभायात्रा मे महामंत्र ग्रुप पारुल जैन, हिना जैन आदि के प्रयास से वृद्व ,विकलांग व चलने में असमर्थ लोगों की जुलुस में शामिल होने की भावनाओं का सम्मान करते हुए 15 ई रिक्शा लगवाए गए थे।

सुधर्म नवयुवक मंडल द्वारा जल संरक्षण को लेकर विशेष प्रयास कर लगभग 25000 लीटर पानी की बचत की गई।संस्था द्वारा भोजन की झूठी प्लेटो को लकड़ी के बुरादे से साफ किया।इस कार्य में राजस्थान से आए कारीगरों एवं समाजजन के विशेष सहयोग से जूठी प्लेट साफ कर पानी बचाया गया। 

जैन आदर्श ग्लोबल ओर्गनिजेशन द्वारा जीवदया को और विशेष प्रयास किया गया।पिछले 10 वर्षो से संस्था द्वारा हर वर्ष महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर पशु पक्षियों के लिए पीने के पानी के लिए मिट्टी के सकोरे एवं दाना बाटा जाता है।इस वर्ष संस्था द्वारा 2500 सकोरो का निःशुल्क वितरण किया गया। 

महावीर प्रसादी भंडारे का आयोजन महावीर जन्म कल्याणक के दिन 2 अलग अलग स्थानों में किया गया था। जिसमे लगभग 3000 लोगो को भोजन करवाया गया। 

आज रक्तदान शिविर में लगभग 210 लोगो ने अपना रक्त दान किया।



RELATED NEWS
Leave a Comment.