National News
12 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करने का सपना बहुत लोगों का होता है. तो आईआरसीटीसी आपके लिए एक शानदार यात्रा पैकेज लाया है. 24-Apr-2024

12 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करने का सपना बहुत लोगों का होता है. अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी आपके लिए एक शानदार यात्रा पैकेज लाया है. इस पैकेज में भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के माध्यम से  ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से 7 ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. इस यात्रा में ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंगों शामिल है. ये यात्रा 11 रात और 12 दिन के लिए 22.5.24 से 2.6.24 तक के लिए है.

 

कहां-कहां ले जाया जाएगा

भारत गौरव ट्रेन के द्वारा इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करवाया जाएगा. ट्रेन में क्लास के अनुसार कुल 767 बर्थ हैं, जिसमें सेकंड एसी में कुल 49 सीटें, थर्ड एसी में कुल 70 सीटें और स्लीपर में कुल 648 सीटें शामिल है. यात्री ऋषिकेश, हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, ओराई और वीरांगना लक्ष्मीबाई ललितपुर से इस ट्रेन में सवारी कर सकते हैं. इस पैकेज में नाश्ता और शाकाहारी लंच और डिनर और एसी बिना एसी बसों के माध्यम से स्थानीय भ्रमण शामिल है.

कितना आएगा खर्च

स्लीपर क्लास में तीन व्यक्तियों के लिए पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 22150 रुपये है और बच्चों (5-11 वर्ष) के लिए पैकेज कीमत प्रति व्यक्ति 20800 रुपये है. स्टैंडर्ड क्लास (थर्ड-एसी क्लास) में तीन व्यक्तियों के लिए पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36700 रुपये है और बच्चों (5-11 वर्ष) के लिए पैकेज कीमत प्रति व्यक्ति 35150 रुपये है. कंफर्ट क्लास (सकेंड एसी क्लास) में तीन व्यक्तियों के लिए पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 48600 रुपये है और बच्चों (5-11 वर्ष) के लिए पैकेज कीमत प्रति व्यक्ति 46700 रुपये है. ईएमआई सुविधा 1074 रुपये प्रति माह से शुरू है. ईएमआई सुविधा सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों से आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध है.

कैसे करें बुकिंग 

इस यात्रा पैकेज की बुकिंग 'पहले आओ पहले पाओ' आधार पर की जाएगी. इस यात्रा की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी कार्यालय में ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है. बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट www.irctctourism.com से भी की जा सकती है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.