Rajdhani
CG Board Result 2024 : 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित करने माध्यमिक शिक्षा मंडल ने चुनाव आयोग से मांगी इजाजत...इस तारीख को आ सकते हैं नतीजे 25-Apr-2024

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 में शिक्षकों की ड्यूटी लगने के बाद भी रात की बात यह है कि दसवीं, बारहवीं के नतीजे लेट नहीं होंगे। अगले महीने मई के पहले सप्ताह तक अंकसूची बनाने का काम कंप्लीट हो जाएगा। इसके बाद कभी भी नतीजे घोषित किया जा सकता है। पता चला है, नतीजे घोषित करने के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी है। हालांकि, चुनाव के दौरान स्कूल, कालेजों के रेगुलर परीक्षाओं का रिजल्ट रोका नहीं जा सकता। फिर भी, एक प्रक्रिया है। क्योंकि, आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है। वैसे भी छत्तीसगढ़ में सात मई को वोटिंग कंप्लीट हो जाएंगी। इसके बाद छत्तीसगढ़ के संदर्भ में आचार संहिता शिथिल हो जाएगा। संकेत हैं...10 मई के आसपास कभी भी रिजल्ट जारी हो जाएंगे।बता दें, इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा होली से पहले ही हो चुकी थी। होली 25 मार्च को थी और बोर्ड परीक्षा दो दिन पहले 23 मार्च को ही समाप्त हो गई। परीक्षा समाप्त होते ही उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन का काम तेजी से शुरू हुआ था। मूल्यांकन के लिए प्रदेश में 36 केंद्र बनाए गए थे।

मालूम हो कि इस बार 10वीं की परीक्षा में 1,58,246 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। वहीं 12वीं की परीक्षा में 1,14,564 छात्र शामिल हुए थे। बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों में सबसे ज्यादा छात्राओं की संख्या रही।

उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए 18 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। इस बीच चुनाव भी था। मगर मंडल के अफसरों ने सतत मानिटरिंग जारी रखी। मंडल की चेयरमैन रेणु पिल्ले ने भी मूल्यांकन केंद्रो का निरीक्षण कर मूल्यांकन का लगातार अपडेट लेती रहीं। उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने वाले शिक्षकों को गड़बड़ी नहीं के निर्देश दिए थे। चेयरमैन ने साफ कहा है कि अगर पुनर्मल्यांकन व पुनर्गणना के दौरान लापरवाही पाई गई तो कड़ी कार्रवाई शिक्षकों पर की जाएगी।

  • माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने बातचीत में इस बात से इंकार किया कि चुनाव की वजह से रिजल्ट निकलने में किंचित विलंब हो सकता है। उन्होंने कहा कि बोर्ड की पूरी तैयारी है। उत्तरपुस्किओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। समय पर रिजल्ट निकल जाएगा।


RELATED NEWS
Leave a Comment.