Entertainment News
फ्रूट सैंडविच बड़ों के साथ ही घर के बच्चों की सेहत के लिहाज से भी एक परफेक्ट फूड रेसिपी है. 08-May-2024

सुबह का नाश्ता सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. कहते हैं सुबह का ब्रेकफास्ट पौष्टिक हो तो इसका असर दिनभर दिखाई देता है. हमारे यहां कई घरों में सुबह नाश्ते में सैंडविच बनाया जाता है, लेकिन कई बार सैंडविच सेहत को फायदा करने के बजाय नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आज हम आपको पोषक तत्वों से भरपूर फ्रूट सैंडविच (Fruit Sandwich) बनाने का तरीका बता रहे हैं. जैसा की इस सैंडविच के नाम से ही साफ है इसे बनाने के लिए फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसे खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. फ्रूट सैंडविच बड़ों के साथ ही घर के बच्चों की सेहत के लिहाज से भी एक परफेक्ट फूड रेसिपी है.

फ्रूट सैंडविच बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 5
कटा आम – 1
सेब कटा – 1
अंगूर – 8-10
मलाई – 1 टी स्पून
जैम – 1 टेबलस्पून (3-4 वैराइटीज ली जा सकती हैं)
अखरोट पाउडर

फ्रूट सैंडविच बनाने का तरीका
पोषक तत्वों से भरपूर फ्रूट सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उसके सारे किनारों को काट लें. अब चार तरह के जैम लें और उन्हें अलग-अलग बाउल में निकालकर रख लें.
अब एक ब्रेड स्लाइस लें और उसके ऊपर चारों ओर मलाई लगा दें. अब 4 ब्रेड स्लाइस लें और उन पर अलग-अलग चारों तरह के जैम लगा दें. अब आम, सेब के टुकड़े कर लें. अब सभी फलों को लें और हर जैम लगी ब्रेड पर अलग-अलग फलों के टुकड़े रख दें.

अब फल वाली एक ब्रेड लें और उसके ऊपर दो अन्य जैम और फल लगी ब्रेडों को रख दें. ब्रेड स्लाइस को एक के ऊपर एक रखने के दौरान बीच में मलाई वाली ब्रेड को रखें. इसके बाद सबसे आखिर यानी सबसे ऊपर बिना फल वाली ब्रेड स्लाइस को रख दें. अब एक एल्यूमिनियम फॉइल लें और उसमें फ्रूट सैंडविच को लपेट दें. इसके बाद सैंडविच को फ्रिज में आधा घंटे के लिए रख दें. तय समय के बाद फ्रूट सैंडविच को फ्रिज में से निकाले और उसे बीच में से काटकर ब्रेकफास्ट के लिए सर्व करें.

 
 


RELATED NEWS
Leave a Comment.